आपके कोलेस्ट्रॉल को दूर करेगी सिर्फ दो स्ट्रॉबेरी

लोग स्ट्रॉबेरी से बने मिल्क शेक, आइसक्रीम, मीठा दही,जैम, बहुत पसंद करते है, इसकी खुशबु बहुत अच्छी होती है. स्ट्रॉबेरी एक बहुत ही सुंदर फल होता है जिसे आप भी खाते ही होंगे. अगर नहीं खाते हैं तो खाना शुरू कर दें क्योंकि इसके कई सारे लाभ होते हैं जिनके बारे में आप नहीं जानते होंगे. इसमें भरपूर मात्रा में कुछ ऐसे विटामिन और लवण मौजूद होते हैं जो इसे सेहत के लिए फायदेमंद बनाने का काम करते है. आज हम इसी के कुछ फायदे बताने जा रहे हैं जिसे जानने के बाद आप भी इसे खाना शुरू कर देंगे.

अगर आपकी बॉडी में बैड कोलेस्ट्राल की मात्रा बढ़ गयी है तो नियमित रूप से 2 से 3 स्ट्रॉबेरी का सेवन करे, ऐसा करने से शरीर में बेड कोलोस्ट्रोल की मात्रा कम हो जाती है इसके अलावा स्ट्रॉबेरी के सेवन से ब्लड प्रेशर भी कण्ट्रोल में रहता है.

अगर आप अपने बढ़ते हुए वजन से परेशान है तो रोज़ाना स्ट्रॉबेरी का सेवन करे, इसमें भरपूर मात्रा में एंटीआक्सीडेंट्स और एंथोसाइनिन तत्व मौजूद होते है जो बॉडी पर जमे हुए फैट को कम करने का काम करते है. यानि ये छोटी सी स्ट्रॉबेरी आपकी बड़ी परेशानी को दूर कर सकती हैं. अगर अपने शरीर को स्वस्थ रखना है तो आप भी रोज़ खाएं स्ट्रॉबेरी.

Related Articles

Back to top button