लाइफस्टाइल

गेंदे के फूल से दूर करें सिरकी खुजली

अक्सर देखा गया हैं कि पसीने और प्रदूषण के चलते बालों में रूखापन आ जाता हैं और खुजली होने लग जाती हैं. इससे आपके बाल भी ख़राब होते हैं और आपको कई परेशानी भी होती है. कई बार तो नहाने और बाल धोने के बाद भी खुजली की समस्या बनी रहती हैं. ऐसे में अगर कहीं बाहर जाते हैं तो आपको शर्मिंदा भी होना पड़ सकता है. इसलिए इसका जितना जल्दी इलाज किया जाए उतना अच्छा हैं.  घरेलू नुस्खों की मदद से भी सिर में खुजली से मिनटों में राहत पा सकते हैं. तो आइये जानते हैं इसके बारे में.

* गेंदे के फूल का प्रयोग

समस्या से बचने के लिए महंगे उत्पादों को इस्तेमाल करने की बजाय आप गेंदे के फूल का इस्तेमाल कर सकते हैं. गेंदे के फूल हानिकारक मुक्त कणों के खिलाफ रक्षा में मददगार फलकोनोइड्स की उच्च मात्रा होती है. इसके अलावा गेंदा का फूल एंटी-इंफ्लेमेंटरी, एंटीवायरल और एंटीबैक्टीरियल गुणों के लिए जाना जाता है. यहां सिर में खुजली दूर करने के लिए इसके इस्तेमाल का तरीका बताया गया है.

* गेंदे का अर्क दूर करेगा खुजली

गेंदा का अर्क तैयार करने के लिए आपको 4 गेंदा के फूल, 500 मिलीलीटर पानी और आधे नींबू की जरूरत होती है. अब अर्क को बनाने के लिए पानी में गेंदे के फूल को मिलाकर कुछ देर के लिए उबालें. फिर इस पानी में नींबू के रस को मिला लें. अर्क तैयार होने के बाद, शैम्पू से पहले इससे अपने स्कैल्प पर अच्छे से मसाज करें. इसके बाद स्कैल्प को रूसी से दूर करने के लिए आप अपने बालों को सेब साइडर सिरके से भी धो सकते हैं. बाद में किसी हल्के शैंपू से बालों को धो कर प्राकृतिक रूप से सूखने दें.

Related Articles

Back to top button