Uncategorized

ट्रंप ने किम के साथ मेट्रोपोल होटल में बैठक करने से पहले कहा कि हम देखेंगे कि क्या होगा, कोई जल्दबाजी नहीं

 उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने आठ महीने पहले अपनी पिछली बैठक में हुई वार्ता को आगे बढ़ाने के मकसद से गुरुवार को हनोई में वार्ता के लिए लगातार दूसरे दिन बैठक की. दोनों नेताओं के बीच सिंगापुर में पहली ऐतिहासिक बैठक हुई थी. विश्लेषकों का कहना है कि हनोई में उनकी दूसरी बैठक में ठोस कदम उठाए जाने की आवश्यकता है, लेकिन ऐसा प्रतीत होता है कि ट्रंप किसी भी बड़ी सफलता की उम्मीद नहीं जगाना चाहते और इसी लिए उन्होंने गुरुवार को संवाददाताओं से कहा कि मुझे कोई जल्दबाजी नहीं है. 

उन्होंने कहा कि परिणाम लंबे समय में मिलेंगे. ट्रंप ने किम के साथ मेट्रोपोल होटल में बैठक करने से पहले कहा कि हम देखेंगे कि क्या होगा. कोई जल्दबाजी नहीं है. हम उचित समझौता करना चाहते हैं. 

वहीं किम ने ‘कुछ बड़ा हासिल करने, अंतत: अच्छे परिणाम प्राप्त करने के लिए अपनी सर्वश्रेष्ठ’ कोशिश करने की बात कही. दोनों नेता बैठक करने के बाद स्थानीय समयानुसार अपराह्न दो बजे एक घोषणा पत्र पर हस्ताक्षर करेंगे. 

जानकारी के मुताबिक, ट्रंप गुरुवार (28 फरवरी) की शाम को वियतनाम के लिए रवाना होने से पहले एक संवाददाता सम्मेलन करेंगे, जबकि किम देश की यात्रा पूरी करने के बाद इस सप्ताहांत में रवाना होंगे.

आपको बता दें कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बुधवार को उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन से दूसरी मुलाकात वियतनाम में उसी जगह हुई जहां करीब 46 साल पहले 18 दिसंबर 1972 में अमेरिका के दो बी-52 लड़ाकू विमानों ने बम गिराए थे. दोनों ने हनोई के मेट्रोपोल होटल में मुलाकात के साथ पहली बार साथ में डिनर भी किया. डिनर के दौरान उनके करीबी सलाहकार साथ रहे.

Related Articles

Back to top button