Uncategorized

सर्जिकल स्‍ट्राइक के बाद पाकिस्‍तान ने लाहौर से अटारी रेलवे स्‍टेशन तक आने वाली समझौता एक्‍सप्रेस को रोक दिया

 भारतीय वायुसेना द्वारा पा‍किस्‍तान में आतंकी शिविर पर सर्जिकल स्‍ट्राइक (Surgical strike) के बाद पाकिस्‍तान ने लाहौर से अटारी रेलवे स्‍टेशन तक आने वाली समझौता एक्‍सप्रेस को रोक दिया है। इस ट्रेन से नई दिल्‍ली से अटारी बॉर्डर पहुंचने वाले यात्रियों को लाहौर ले जाया जाता था। वीरवार को सुबह दिल्ली से चलने वाली अटारी एक्‍सप्रेस ट्रेन अटारी रेलवे स्टेशन पहुंची, लेकिन पाकिस्‍तान से समझौता एक्‍सप्रेस ट्रेन नहीं पहुंची। इसके बाद 40 पाकिस्‍तानी यात्रियों को बसों से भेजा गया। इसके साथ ही बताया जाता है। अब भारत भी इस ट्रेन को बंद करने की तैयारी करर रहा है।

पाकिस्तान ने अपने यात्रियों को भारत से ले जाने के लिए नहीं भेजी समझौता एक्सप्रेस, बस से भेजा

रेलवे ने कड़ी सुरक्षा के बीच सभी पाकिस्‍तानी यात्रियों को दो बसों में अटारी बार्डर पहुंचाया और वहां से उनको पाकिस्‍तान भेजा गया। बता दें कि पाकिस्तान से आने वाली समझौता एक्सप्रेस को रद करने की बुधवार को ही घोषणा कर दी थी। वीरवार को दिल्ली से अटारी एक्‍सप्रेस ट्रेन 42 यात्रियों के साथ सुबह 6:30 बजे अटारी रेलवे स्टेशन पर पहुंची। इस ट्रेन में 40 यात्री पाकिस्‍तान के थे। वहां यात्री लाहौर से ट्रेन के आने का इंतजार किया जाता रहा, लेकिन पाकिस्‍तान ने उसे नहीं भेजा।

इसके बाद अटारी रेलवे स्टेशन से पाकिस्‍तानी यात्रियों को ज्वाइंट चेक पोस्ट के जरिए सड़क मार्ग से पाकिस्तान भेजने का फैसला किया गया। अमृतसर के डिप्टी कमिश्नर शिव दुलार सिंह ढिल्लो और एसएसपी (देहात) परम पाल सिंह ने इन यात्रियों को अटारी वाघा के रास्ते सुरक्षित पाकिस्तान भेजने की व्‍यवस्‍था की।

अब भारत भी समझौता एक्सप्रेस को बंद करने पर कर रहा है विचार

इसके साथ ही बताया जा रहा है पाकिस्तानी रेलवे द्वारा समझौता एक्सप्रेस को अनिश्चितकालीन समय तक निलंबित किए जाने के ऐलान के बाद भारतीय रेलवे भी अटारी-दिल्ली के मध्य चलने वाली समझौता एक्सप्रेस को निलंबित करने पर विचार कर रहा है। इसकी औपचारिक घोषणा जल्‍द हो सकती है।

पाकिस्‍तानी रेल यात्रियों को बस से भेजते अधिकारी।

पुलमावा आतंकी घटना उपरांत भारत द्वारा पाकिस्तान पर की गई एयर स्ट्राइक के बाद से पाकिस्तान द्वारा लाहौर-अटारी के मध्य चलने वाली रेलगाड़ी को अगले आदेश तक निलंबित किया गया है। भारत ने दोनों देशों के यात्रियों की सुविधा को देखते हुए अभी इस रेलगाड़ी को बंद नहीं किया था। बुधवार की रात्रि अटारी एक्‍सप्रेस (समझौता एक्‍सप्रेस) से 42 यात्रियों को लेकर दिल्‍ली से अटारी रेलवे स्‍टेशन के लिए रवाना किया गया। वीरवार सुबह जब यह रेलगाड़ी अटारी रेलवे स्टेशन पर पहुंची तो निर्धारित समय से पाकिस्तान से अपनी रेलगाड़ी नहीं भेजी।

जानकारी के अनुसार, रेलवे हेड क्वार्टर के आदेश पर फिरोजपुर मंडल रेलवे द्वारा पाकिस्तान स्थित लाहौर रेलवे मंडल के डीएस से इस संबंध में बात की गई। बताया जाता है कि लाहौर रेलवे मंडल के डीएस ने पाकिस्तान सरकार द्वारा समझौता एक्सप्रेस को आगामी आदेश तक निलंबित किए जाने की बात की।

इसके बाद फिरोजपुर मंडल के रेल अधिकारियों ने अमृतसर के सिविल प्रशासन व पुलिस अधिकारियों से बात की पाकिस्‍तानी यात्रियों को सड़क मार्ग से अटारी बार्डर तक पहुंचाने का फैसला किया। इसके बाद दो बसों में यात्रियों को अटारी बार्डर तक पहुंचाया। दाे भारतीय यात्रियों को दिल्‍ली भेजने की व्‍यवस्‍था की गई।

फिरोजपुर मंडल रेलवे प्रवक्ता एडीआरएम एनके वर्मा ने बताया कि पाकिस्तानी रेल अधिकारियों द्वारा यात्रियों को ले जाने के लिए अपनी रेलगाड़ी नहीं भेजी गई। इसके बाद यात्रियों को खाना खिलाने के बाद पुलिस सुरक्षा में अटारी बार्डर तक भिजवाया गया। वहां से वे आगे सड़क मार्ग से पाकिस्तान रवाना होंगे।

Related Articles

Back to top button