खेल

वेस्टइंडीज व इंग्लैंड के बीच खेले गए चौथे वनडे मैच में इतने छक्के लगे कि नया विश्व रिकॉर्ड बन गया

 WI vs Eng creates world record वेस्टइंडीज और इंग्लैंड के बीच खेले गए चौथे वनडे मैच में वो कमाल हुआ जो विश्व क्रिकेट में अब तक नहीं हुआ था। इस मैच में दोनों ही टीमों की तरफ से ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की गई और छक्कों की जमकर बरसात हुई। वैसे दोनों देशों केे बीच इस वनडे सीरीज के पहले मैच में भी कुछ ऐसा ही नजारा देखने को मिला था लेकिन इस मैच में वो रिकॉर्ड भी टूट गया और एक नया विश्व रिकॉर्ड बना। पहले वनडे मैच में वेस्टइंडीज ने एक पारी में सबसे ज्यादा छक्के लगाने के रिकॉर्ड बनाया था तो चौथे वनडे मैच में इंग्लैंड ने इस रिकॉर्ड को तोड़ डाला। 

एक पारी में सर्वाधिक छक्के का बना रिकॉर्ड

इस मैच में वेस्टइंडीज ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। इंग्लैंड की टीम ने पहले बल्लेबाजी की और इंग्लिश टीम की पारी के दौरान कुल 24 छक्के लगे। इसके साथ ही इंग्लैंड ने एक ही पारी में सबसे ज्यादा छक्के यानी 23 छक्के लगने के रिकॉर्ड को तोड़ दिया। कमाल की बात ये है कि इंग्लैंड के खिलाफ वेस्टइंडीज ने इसी सीरीज के पहले मैच में ये विश्व रिकॉर्ड बनाया था और सिर्फ दो मैैच के बाद ही इंग्लैंड ने इस पारी में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का नया वर्ल्ड रिकॉर्ड कायम कर दिया। इंग्लैंड की तरफ से मैच की पहली पारी में  जो बटलर (150) और कप्तान मॉर्गन (103) ने शतक जड़े तो ओपनर्स एलेक्स हेल्स (82) और जॉनी बैरिस्टो (56) ने अर्धशतक लगाए। 

एक मैच में सर्वाधिक छक्के का भी बना रिकॉर्ड

इंग्लैंड की टीम ने पहली पारी में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए वेस्टइंडीज को जीत के लिए 419 रनों का विशाल लक्ष्य दिया। इसके जबाव में वेस्टइंडीज की तरफ से क्रिस गेल ने 162 रनों की पारी खेली और अपनी पारी में उन्होंने 14 छक्के लगाए। दूसरी पारी में वेस्टइंडीज की तरफ से भी कुल 22 छक्के लगे। यानी इस पूरे मैच की बात करें तो इंग्लैंड की तरफ से 24 और फिर इंडीज की तरफ से 22 यानी इस मैच में कुल 46 छक्के लगे। इन छक्कों के साथ एक वनडे मैच में सबसे ज्यादा छक्के लगने का भी विश्व रिकॉर्ड बन गया। एक वनडे मैच में इससे पहले सबसे ज्यादा छक्के भारत व ऑस्ट्रेलिया के बीच बेंगलुरु में खेले गए मुकाबले में लगे थे। इस मैच में कुल 38 छक्के लगे थे। पर अब एक ही मैच में इंग्लैंड व वेस्टइंडीज ने 46 छक्के लगाकर एक नया कीर्तिमान स्थापित कर दिया। 

दोनों टीमों की तरफ से इन खिलाड़ियों ने लगाए छक्के-

इंग्लैंड-

जोस बटलर- 12 छक्के

इयोन मॉर्गन- 6 छक्के

जॉनी बेरिस्टो- 4 छक्के

एलेक्स हेल्स- 2 छक्के

वेस्टइंडीज-

क्रिस गेल- 14 छक्के

डेरेन ब्रावो- 4 छक्के

कार्लोस ब्रेथवेट- 2 छक्के

शिमरोन हेटमायर- 1 छक्का

जॉन कैम्पबेल- 1 छक्का

Related Articles

Back to top button