उत्तराखंड

गढ़वाल मंडल विकास निगम के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित अंतरराष्ट्रीय योग सप्ताह का उद्घाटन CM त्रिवेंद्र सिंह रावत

उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद और गढ़वाल मंडल विकास निगम के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित अंतरराष्ट्रीय योग सप्ताह का उद्घाटन मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत, विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल, पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज और सूफी गायक कैलाश खेर ने संयुक्त रूप से किया। मुख्यमंत्री ने कहा भारत की परिकल्पना विश्व को निरोग बनाने की है, उसे लक्ष्य तक पहुंचाने की ताकत योग में है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने समूचे विश्व को योग की ताकत का एहसास कराया। 

ऋषिकेश स्थित मुनिकीरेती गढ़वाल मंडल विकास निगम के अतिथि गृह गंगा रिजॉर्ट में आयोजित अंतरराष्ट्रीय योग सप्ताह में आए देश विदेश के योग साधकों को मुख्यमंत्री ने संबोधित किया। उन्होंने कहा विश्व को योग भारत की देन है, चित्त की मलिनता को स्वच्छ करने की ताकत योग में है। यह दुनिया को जीने की राह दिखा रहा है। उन्होंने कहा आत्मा को परमात्मा से जोड़ने का काम योग करता है आज पूरा विश्व योग को अपना रहा है इसका काफी श्रेय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जाता है। उन्होंने कहा कि योग में सर्वे भवंतु सुखिन: सर्वे भवंतु निरामया की भावना भी तभी साकार होगी जब हम योग को अपने जीवन में उतारेंगे।

विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल ने इस अवसर पर कहा कि सरकार के प्रयास से इस अंतरराष्ट्रीय योग सप्ताह में हर वर्ष योग सीखने वाले लोगों की संख्या बढ़ रही है। करो योग रहो निरोग की भावनाओं को भी घर-घर तक पहुंचाने की आवश्यकता है। राज्य के पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने कहा कि योग मनुष्य को अंधकार से प्रकाश की ओर ले जाता है। ऋषिकेश योग को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ले जाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार 5000 होम स्टे का निर्माण करने जा रही है, जो कि पर्यटन को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभायेगें। उनका कहना था उत्तराखंड से हो रहे पलायन को रोकने के लिए पर्यटन अच्छी भूमिका निभाएगा।

इस दौरान विख्यात भजन व सूफी गायक कैलाश खेर ने ‘आदि योगी’ बाबा भोलेनाथ पर आधारित भजन गाकर अपने गीतों से उपस्थिति का मन मोह लिया। मुख्यमंत्री ने गंगा तट पर आयोजित गंगा आरती में भी सहभाग किया। इस अवसर पर पर्यटन सचिव दिलीप जावलकर, गढ़वाल मंडल विकास निगम के अध्यक्ष महावीर सिंह रांगढ़, जीएमवीएन की प्रबंध निदेशक ज्योति यादव, ऋषिकेश की महापौर अनीता ममगाई, मुनिकीरेती के पालिका अध्यक्ष रोशन रतूड़ी, जीएमवीएन के महाप्रबंधक बीएल राणा, बचन पोखरियाल, इंद्र प्रकाश अग्रवाल, योगी सिद्धार्थ कृष्णा आदि मौजूद रहे कार्यक्रम का संचालन पूर्व टीवी एंकर शम्मी नारंग ने किया।

Related Articles

Back to top button