Uncategorized

नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन 4 मार्च से मेट्रो स्टेशनों पर पार्किंग की सुविधा शुरू कर देगी

 नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (एनएमआरसी) 4 मार्च से मेट्रो स्टेशनों पर पार्किंग की सुविधा शुरू कर देगी। पहले चरण में 10 मेट्रो स्टेशनों पर पार्किंग शुरू की जा रही है। यहां वाहनों को खड़ा करने के लिए मुसाफिरों को पार्किंग शुल्क देना होगा। यह शुल्क कितना होगा? इनकी दरों को भी फाइनल कर दिया गया है। इसके तहत पूरे दिन के लिए पार्किंग में चार पहिया वाहन खड़ा करने पर मुसाफिर को 40 रुपये और दो पहिया के लिए 20 रुपये देने होंगे। इसी तरह मासिक पास की व्यवस्था भी की गई है। पार्किंग का चार्ज देने के लिए यात्रियों को क्यू आर कोड टिकट लेना होगा। कैश में कोई चार्ज स्वीकार नहीं किया जाएगा। क्यू आर कोड टिकट से पेमेंट करना होगा।

एनएमआरसी के अधिकारियों ने बताया कि जल्द ही सभी 18 मेट्रो स्टेशनों पर पार्किंग की सुविधा शुरू की जाएगी। पहले चरण में एनएमआरसी ने सेक्टर-51, 76, 101, 81, 137, 142, नॉलेज पार्क, परी चौक, अल्फा-1 व डेल्टा में पार्किंग की सुविधा शुरू करने जा रहा है। प्रत्येक पार्किंग में 200 से 250 वाहनों के खड़ा करने की क्षमता है। जिन मेट्रो स्टेशनों पर मुसाफिरों का फुटफाल ज्यादा है। यहां पार्किंग पहले शुरू की जा रही है। इसके बाद अन्य स्टेशनों पर पार्किंग की सुविधा दी जाएगी। क्यू आर टिकट में ही पार्किंग की दर को वसूल कर लिया जाएगा।

तय किए गए रेट

दोपहिया वाहन

शुरू के 6 घंटे – 10 रुपये

उसके अगले 2 दो घंटे- 5 रुपये

पूरे दिन का अधिकतम चार्ज- 20 रुपये

प्रति माह 400 रुपये

कार पार्किंग के रेट

शुरू के 6 घंटे 20 रुपये

उसके अगले 2 दो घंटे 10 रुपये

पूरे दिन का अधिकतमन चार्ज 40 रुपये

प्रति माह 800 रुपये

एनएमआरसी के एग्जक्युटिव डायरेक्टर पीडी उपाध्याय का कहना है कि ऐक्वा लाइन के मेट्रो स्टेशनों की पार्किंग के लिए चार्ज गुरुवार को तय कर दिए गए। 4 मार्च से इन निर्धारित दरों के आधार पर लोगों से पार्किंग चार्ज लिया जाएगा। अभी 10 स्टेशनों पर पार्किंग की सुविधा शुरू की गई है। क्यू आर कोड टिकट के आधार पर चार्ज देना होगा।  

Related Articles

Back to top button