Uncategorized

VIDEO : मार्च का महीना शुरू हो गया है, लेकिन जम्मू कश्मीर में बर्फबारी लगातार जारी

मार्च का महीना शुरू हो गया है, लेकिन जम्मू कश्मीर में बर्फबारी लगातार जारी है. शनिवार हुई बर्फबारी ने एक बार फिर घाटी के माहौल को खुशनुमा और दिलकश कर दिया है. श्रीनगर और कश्मीर के ऊपरी इलाकों में लगातार बर्फबारी के चलते बर्फ की मोटी चादर जम गई है. जम्मू-श्रीनगर हाईवे पर कई जगह भूस्खलन के चलते यातायात रोक दिया गया है. 

कई जगह पर लैंडस्लाइडिंग की खबर

जम्मू डिवीजन के रामबन, बनिहाल और डोडा इलाके में कई जगह लैंडस्लाइडिंग की खबर है. भूस्खलन और बर्फबारी के बाद लोगों को आने जाने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. पिछले पांच दिन से बंद जम्मू श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर कश्मीर की ओर जाने वाले यातायात को शनिवार को बहाल दिया गया.

वहीं, राज्य के कई हिस्सों में ताजा बर्फबारी और बारिश हुई. अधिकारियों ने बताया कि सभी मौसमों में कश्मीर को देश के शेष हिस्से से जोड़ने वाले एकमात्र मार्ग को कई जगह भूस्खलन और रामबन के निकट सड़क का एक हिस्सा धंस जाने के बाद सोमवार को बंद कर दिया गया था. तब से 270 किलोमीटर लंबे इस अहम राजमार्ग पर हजारों वाहन फंसे हुए थे.

सड़क की मरम्मत करने और फंसे हुए वाहनों को हटाने के बाद अधिकारियों ने शनिवार को जम्मू से कश्मीर जाने वाले यातायात को बहाल कर दिया. यातायात विभाग के एक अधिकारी ने कहा, ‘‘वाहनों को जम्मू से श्रीनगर जाने की आज (शनिवार) सुबह अनुमति दे दी गई और आखिरी रिपोर्ट मिलने तक जवाहर सुरंग तथा बनिहाल इलाकों में बर्फबारी और राजमार्ग पर बारिश के बावजूद यातायात सुचारू रूप से चल रहा था.’’ उन्होंने कहा कि जवाहर सुरंग के पास जमीन पर करीब तीन इंच बर्फ जमा हो गई लेकिन इसका यातायात पर कोई असर नहीं पड़ा. हालांकि अधिकारियों ने चालकों को सावधान रहने का निर्देश दिया है.  

दिल्ली-एनसीआर में भी हुई बूंदाबंदी

दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में शनिवार को हल्की बारिश व बूंदाबांदी हुई. मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में दिन में और बौछारें पड़ने और ओले गिरने की संभावना जताई है. बूंदाबांदी से तापमान पर कोई खास असर नहीं पड़ा. न्यूनतम तापमान 13 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अधिकारी ने आईएएनएस को बताया, “दिन में ओलावष्टि के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है.”

Related Articles

Back to top button