Uncategorized

एनडीए की संकल्प रैली तीन मार्च यानि कल पटना के गांधी मैदान में आयोजित है

एनडीए की संकल्प रैली तीन मार्च यानि कल पटना के गांधी मैदान में आयोजित है। अगर आप आज और कल पटना से जा रहे हैं या पटना आनेवाले हैं तो आपको पटना में किए गए ट्रैफिक प्लान के बारे में जान लेना चाहिए, नहीं तो आप मुश्किल में पड़ सकते हैं।

रैली को लेकर पटना के ट्रैफिक प्लान में खासा बदलाव किया गया है। रविवार, 3 मार्च को पटना में एनडीए की संकल्प रैली को देखते हुए आज रात से ही पटना आने वाले वाहनों के लिए ट्रैफिक वन-वे हो जाएगा। वहीं गंगा नदी पर बने दानापुर- सोनपुर जेपी सेतु, पटना- हाजीपुर महात्मा गांधी सेतु और सोन नदी पर कोइलवर स्थित अब्दुल बारी पुल पर आवाजाही प्रभावित रहेगी। हालांकि एम्बुलेंस सहित सभी आपातकालीन वाहनों को छूट दी गई है।

वहीं, पीपा पुल पर  भी मालवाहक वाहनों के परिचालन पर रोक रहेगी। यह व्यवस्था रैली के दिन तीन  मार्च तक प्रभावी होगा। तीन मार्च की दोपहर दो बजे से पटना से हाजीपुर की  तरफ जाने वाले वाहनों का परिचालन होगा, जबकि सोमवार से पीपा पुल पर वाहनों का परिचालान सामान्य ढंग से लागू हो सकेगा।

पटना में यूं किया गया है ट्रैफिक और पार्किंग व्यवस्था में बदलाव

दो मार्च यानि आज रात  9 बजे से गांधी सेतु, जेपी सेतु, कोइलवर पुल वन वे हो जाएगा। पटना से आप जा नहीं सकेंगे लेकिन पटना आने के लिए ये पुल खुले रहेंगे।

ट्रैफिक का ये प्लान रैली की समाप्ति तक लागू रहेगा और तीन मार्च को रैली खत्म होने के बाद इन पुलों पर यातायात सामान्य होगा। हालांकि वैशाली की तरफ जाने के लिए पीपापुल इस्तेमाल किया जा सकता है।

बड़े वाहनों के लिए जिन पार्किंग स्थलों का चयन किया गया है इनमें जीरो माइल से मीठापुर सड़क किनारे दोनों ओर, अरबी-फारसी विश्वविद्यालय मीठापुर, गंगा के किनारे बांसघाट, एलसीटी घाट से सटे हुए इलाके, गायघाट पुल के नीचे के क्षेत्र शामिल हैं।

छोटे वाहनों के लिए भी पार्किंग स्थलों का चयन किया गया है- पटना हाईस्कूल गर्दनीबाग के अंदर,  संजय गांधी स्टेडियम, पटना साईंस काॅलेज परिसर, पटना काॅलेज परिसर, मोईनुल हक स्टेडियम, गुलजारबाग स्टेडियम, डीएवी स्कूल राजवंशी नगर, बीआईटी काॅलेज परिसर, मिलर हाई स्कूल, शाखा मैदान राजेन्द्र नगर में आप अपने छोटे वाहन खड़े कर सकते हैं।

3 मार्च को सुबह छह बजे से रैली समाप्ति तक रामगुलाम चौक से जेपी गोलंबर तक किसी तरह के वाहनों का परिचालन नहीं होगा। आईएमए हॉल से गांधी मैदान की ओर कोई भी वाहन नहीं चलेंगे। 

डाकबंगला चौराहा से जेपी गोलंबर तक केवल पासधारक वाहनों व प्रशासनिक वाहनों का ही आवागमन होगा। भट्टाचार्य चौराहा से उत्तर गांधी मैदान की ओर केवल पासधारक प्रशासनिक वाहन चलेंगे। न्यू डाकबंगला से एसपी वर्मा रोड तक आम वाहनों के परिचालन पर रोक रहेगी। हालांकि, डाकबंगला से पूरब सभी वाहनों को न्यू डाकबंगला, भट्टाचार्य मोड़ से राजेंद्र पथ की ओर जाने दिया जाएगा। 

जान लीजिए-इन रूटों पर भी नहीं चलेंगे पब्लिक वाहन  

अशोक राजपथ पर गोविंद मित्रा रोड से करगिल चौक तक केवल पासधारक व प्रशासनिक वाहन चलेंगे। पब्लिक व निजी वाहन पर रोक रहेगी। ठाकुरबाड़ी मोड़ से पश्चिम गांधी मैदान की ओर केवल प्रशासनिक वाहन चलेंगे। कोतवाली टी से पुलिस लाइन तिराहा से पूरब गांधी मैदान की ओर सभी मार्ग वाहनों के आवागमन के लिए बंद रहेंगे।

रैली के दिन तीन मार्च को निजी वाहनों के परिचालन के लिए ये बदलाव

1. पटना सिटी से अशोक राजपथ होते हुए गांधी मैदान व पटना जंक्शन तक आने वाले वाहन गांधी चौक से भिखना पहाड़ी मोड़ होते हुए बारीपथ, मछुआटोली से दिनकर गोलंबर, नाला रोड, अप्सरा सिनेमा गोलंबर, सीडीए बिल्डिंग होते हुए पटना जंक्शन की ओर जाएंगे।

2. दानापुर से अशोक राजपथ होकर पटना जंक्शन की ओर जाने वाले वाहन राजापुर पुल से बाेरिंग रोड चौराहा, हड़ताली मोड़, दारोगा राय पथ, आर ब्लॉक होकर पटना जंक्शन की ओर जाएंगे।

3. दानापुर से गांधी मैदान की ओर आने वाले वाहन राजापुर पुल तक आने के बाद दाहिने होकर बोरिंग कनाल रोड होते गंतव्य स्थान की ओर जाएंगे।

4. पटना जंक्शन से गांधी मैदान के ऑटो स्टेशन से डाकबंगला चौराहा से दाहिने मुड़ जाएंगे। वहां से न्यू डाकबंगला रोड से भट्टाचार्य चौराहा होते हुए भट्टाचार्य मोड़ से सीडीए बिल्डिंग से गोरैया टोली होते हुए स्टेशन तक जाएंगे।

अस्पताल के डॉक्टरों की छुट्टी रद्द 

तीन मार्च को शहर के सभी सरकारी व 10 प्राइवेट अस्पतालों को अलर्ट पर रखा गया है। पीएमसीएच, एनएमसीएच और आईजीआईएमएस में बेड, ओटी, आईसीयू और खून सुरक्षित रखने का निर्देश दिया गया है। दो और तीन मार्च को सभी डॉक्टरों और पारा मेडिकल स्टाफ की छुट्टी रद्द कर दी गई है।

पीएमसीएच के सीसीएमओ डॉ. अभिजीत सिंह ने बताया कि अस्पताल में 15 बेड, 10 आईसीयू और ओटी को सुरक्षित कर दिया गया है। आपात स्थिति में कंट्रोल रूम में 0612-2300080, 2302266 पर सूचना दे सकते हैं। 

Related Articles

Back to top button