उत्तर प्रदेश

हर-हर, बम-बम की गूंज के बीच मंदिरों में आज सुबह से शिव भक्तों की भीड़ जुटनी शुरू हो गई

हर-हर, बम-बम की गूंज के बीच मंदिरों में आज सुबह से शिव भक्तों की भीड़ जुटनी शुरू हो गई है। अरसे बाद सोमवार को पड़ रही महाशिवरात्रि को लेकर शिवालय सजे हैं। कांवड़ियों के जत्थे बाबा का जयकारा लगाते हुए मंदिरों में देर रात से ही जुटने शुरू हो गए। आज जगह-जगह भोले बाबा की बरात निकलेगी, जिसकी हर बात निराली होगी।

हाथ में पूजा की थाली, अपनी बारी का इंतजार 

भक्तगण हाथों में पूजा की थाली लिए भोले के दर्शन को सुबह से ही लोग लंबी-लंबी कतारों में खड़े हैं। जयकारा लगाते भक्तों से पूरा मंदिर जैसे भोले के रस में डूब गया हो। वहीं, दूर-दूर से कांवड़ियों के जत्थे बाबा का दर्शन करने पहुंच रहें हैं। 

पूर्व संध्या से भोले बाबा के भक्तों की कतारें 

महाशिवरात्रि की पूर्व संध्या पर मोहान रोड स्थित बुद्धेश्वर महादेव मंदिर में देर रात से ही भोले बाबा के भक्तों की कतारें लगी रहीं। इस मौके पर मंदिर को रंग-बिरंगी झालरों व फूलों से सजाया गया है। बाबा बुद्धेश्वर फूलों के बीच विराजते नजर आएंगे। यहां मेला भी लगेगा। रविवार को नगर आयुक्त डॉ. इंद्रमणि त्रिपाठी ने रुद्राभिषेक किया और नगर निगम अधिकारियों के साथ मंदिर परिसर का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान मंदिर कमेटी सदस्य रामशंकर राजपूत ने मंदिर में साफ सफाई, सड़क व मार्ग प्रकाश व्यवस्था को लेकर नगर आयुक्त को अवगत कराया। नगर आयुक्त ने पांच-पांच सफाईकर्मियों का समूह बनाकर तीन शिफ्टों में मंदिर की लगातार साफ-सफाई कराने का आदेश भी दिया।

यहां दूल्हे के रूप में श्रंगार, अदा होगी विवाह की रस्म 

मनकामेश्वर मंदिर में भोर में भस्म आरती के बाद चार बजे मुख्य आरती के साथ मठ का द्वार खुलेगा। राजाजीपुरम मीनाबेकरी स्थित ओंकारेश्वर महादेव मंदिर, लकड़मंडी स्थित पर्वतनाथ मंदिर, हसनगंज बावली के टीनवाला शिवाला, सिद्धेश्वर महादेव मंदिर पर भी विभिन्न कार्यक्रम होंगे। सदर बाजार स्थित द्वादश ज्योतिर्लिग धाम में महादेव का पगड़ी सेहरा पहनाकर दूल्हे के रूप में श्रंगार होगा। शिव विवाह की रस्म भी अदा की जाएगी। महिलाओं द्वारा विवाह गीत भी गाए जाएंगे। गल्लामंडी पांडेयगंज स्थित श्री रामेश्वर हनुमान मंदिर में दो दिवसीय महाशिवरात्रि महोत्सव सोमवार से शुरू होगा। उसके बाद 11 परिवारों द्वारा रुद्राभिषेक किया जाएगा। ठाकुरगंज स्थित मां पूर्वी एवं महाकालेश्वर मंदिर ठाकुरगंज में 25वां महाशिवरात्रि रजत जयंती कार्यक्रम होगा।

मानस मंदिर में मूर्ति प्राण प्रतिष्ठा समारोह
मौसमगंज रामलीला मैदान में बने श्री मानस मंदिर में भगवान हनुमान, राधा कृष्ण, श्रीराम दरबार, मां दुर्गा, शंकर पार्वती की मूर्ति स्थापना के बाद प्रथम दर्शन करने के लिए रविवार को भक्तों का तांता लगा रहा। श्री मौसमगंज रामलीला एवं नाट्य समिति की ओर से आयोजित दो दिवसीय मूर्ति प्राण प्रतिष्ठा समारोह रविवार को भंडारे के साथ संपन्न हो गया। अग्निहोत्री बंधु ने एक से बढ़कर एक भजन सुनाए। इस मौके पर मंत्री आशुतोष टंडन, ब्रजेश पाठक, महापौर संयुक्ता भाटिया और विधायक डॉ. नीरज बोरा आदि मौजूद रहे। बाद में सभी लोगों ने मानस मंदिर के दर्शन किए।

शहीदों के नाम होगा अभिषेक
राजेंद्रनगर स्थित महाकाल मंदिर में उज्जैन की तरह भस्म आरती होगी। बाद में आचार्यो द्वारा विश्व शांति के लिए एक लाख एक हजार ओम नम: शिवाय का जाप होगा। शाम छह बजे पुलवामा हमले में शहीद हुए जवानों की याद में भोलेनाथ का पंचामृत दुग्धाभिषेक किया जाएगा। इसके बाद एक हजार दीपों से महाआरती होगी।

यहां भी होंगे आयोजन

  • प्रजापिता ब्राकुमारीज की ओर से आत्मचिंतन भवन, विपुल खंड, गोमती नगर से सुबह नौ बजे झंडारोहण के साथ शोभा यात्र निकलेगी। 
  • रामकृष्ण मठ, निराला नगर में शिव पूजन कार्यक्रम होंगे।

Related Articles

Back to top button