खेल

गुवाहाटी में इंग्लैंड के खिलाफ पहले टी-20 मैच में टॉस के लिए उतरते ही स्मृति मंधाना ने एक बड़ी उपलब्धि हासिल कर ली

Ind vs Eng women’s T20, सोमवार को गुवाहाटी में इंग्लैंड के खिलाफ पहले टी-20 मैच में टॉस के लिए उतरते ही स्मृति मंधाना ने एक बड़ी उपलब्धि हासिल कर ली। महिला या पुरुष, वह टी-20 इंटरनेशनल में सबसे कम उम्र की भारतीय कप्तान बन गईं। मंधाना ने 22 साल 229 दिन की उम्र में टी-20 इंटरनेशनल में भारतीय टीम की कमान संभाली। बता दें कि भारतीय महिला टी-20 क्रिकेट टीम का नियमित कप्तान हरमनप्रीत कौर टखने की चोट के कारण  इंग्लैंड के खिलाफ तीन मैचों की टी-20 सीरीज से बाहर हो गई हैं।  

इससे पहले भारत के लिए यह रिकॉर्ड सुरेश रैना के नाम था। रैना साल 2010 में 23 साल 197 दिन की उम्र में टी-20 इंटरनेशनल में टीम इंडिया के कप्तान बने थे। महिलाओं की तरफ से यह रिकॉर्ड हरमनप्रीत कौर के नाम था। हरमनप्रीत ने 23 साल 237 दिन की उम्र में टी-20 इंटरनेशनल में भारतीय टीम की कमान संभाली थी।

इस सीरीज के साथ भारत अगले साल होने वाले टी-20 विश्व कप के लिए तैयारी शुरू कर देगा। आइसीसी महिला टी-20 विश्व कप का आयोजन ऑस्ट्रेलिया में अगले साल 21 फरवरी से 8 मार्च तक किया जाएगा। मंधाना ने कहा कि टीम ने पहले ही टी-20 विश्व कप के लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं। अगले छह से आठ महीने में टीम के संयोजन को लेकर काफी कुछ तय हो जाएगा।

उन्होंने कहा, ‘मैंने और रमण सर (कोच डब्ल्यूवी रमण) ने उन चीजों पर बात की, जिसकी कमी न्यूजीलैंड दौरे पर खली। यह काफी रोमांचक समय है, क्योंकि हमारे पास काफी युवा टीम है। हमें सभी खिलाड़ी के प्रदर्शन को परखने के लिए के लिए छह से आठ महीने इंतजार करना होगा।’

बता दें कि इंग्लैंड के खिलाफ पहले टी-20 मैच में बता दें कि मंधाना की कप्तान के तौर पर शुरुआत अच्छी नहीं रही और इस मैच में भारत को हार का सामना करना पड़ा। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड की टीम ने भारत के सामने जीत के लिए 161 रनों का लक्ष्य रखा था। टैमी ब्यूमोंट के शानदार 62 और कप्तान हीथर नाइट की ताबड़तोड़ 40 रनों की बदौलत इंग्लैंड की टीम 20 ओवर में 4 विकेट खोकर 160 रन बनाने में कामयाब रही। इसके जवाब में भारतीय टीम 20 ओवर में महज 119 रन बना सकी। उसे इस मैच में 41 रनों शिकस्त का सामना करना पड़ा।

Related Articles

Back to top button