ICC आइसीसी ये दबाव डाल रहा है कि बीसीसीआइ को विश्व कप के आयोजन के लिए टैक्स में छूट लेनी ही होगी

ICC अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आइसीसी) ने अपनी तिमाही बैठक में बीसीसीआइ से कह रहा था कि यदि उसे टी 20 वर्ल्ड कप 2021 और वनडे विश्व कप 2023 की मेजबानी करनी है तो उसे टैक्स में छूट देनी ही होगी। आइसीसी की तरफ से कहा गया था कि अगर बीसीसीआइ ऐसा नहीं कर पाता है तो उसे मेजबानी से हाथ धोना पड़ सकता है। 

आइसीसी की इस चेतावनी के बाद बीसीसीआइ ने साफ कर दिया है कि अगर वो चाहते तो विश्व कप का आयोजन भारत से बाहर करवा लें। बीसीसीआइ के एक सीनियर अधिकारी ने कहा कि आइसीसी चाहे तो भारत से विश्व कप की मेजबानी छीन सकता है। बोर्ड का कहना है कि टैक्स माफी का मामला सरकार का है और इसके लिए उनकी मंजूरी की आवश्यकता होती है। इस तरह के दबाव में आकर हम आइसीसी की कोई मदद नहीं कर सकते। 

बोर्ड की तरफ से कहा गया है कि अगर आइसीसी टूर्नामेंट को बाहर ले जाना चाहता है तो कोई बात नहीं। इसके बाद बीसीसीआइ भी अपना रेवेन्यू आइसीसी में से वापस ले लेगा। फिर हम देखेंगे कि किसका ज्यादा नुकसान होता है। बोर्ड ने कहा कि जो लोग प्रशासन में हैं वो बिना कानूनी तरीके से नियम बनाना चाहते हैं। आइसीसी के इस तरह के फैसले को बीसीसीआइ के लिए मानना मुश्किल होगा, क्योंकि इनमें से कई मामले बोर्ड की हद में नहीं होते। 

बीसीसीआइ ने नाराजगी जाहिर करते हुए कहा कि आइसीसी की तरफ से सबको साथ लेकर चलने की बात कही जाती है, लेकिन ऐसा लगता है कि उसकी कोशिश भारत को नुकसान पहुंचाने की होती है। आइसीसी अपने सदस्यों के साथ अलग तरीके से बर्ताव करता है। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया को सिर्फ टैक्स में छूट हासिल करने की कोशिश करने को कहा जाता है, लेकिन हमें कहा जाता है कि आपको टैक्स में छूट हासिल करना ही होगा। ऐसा नहीं हो सकता कि बीसीसीआइ इस पर राजी हो जाए। आइसीसी भले ही कहे कि वो सबको साथ लेकर चलने की कोशिश करता है, लेकिन उनका मकदस हमें नुकसान पहुंचाने का होता है। 

Related Articles

Back to top button