Uncategorized

इस आदमी के पिता और दादा की लाश की सैकड़ों जवान करते हैं सुरक्षा

उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग का तो सिर्फ नाम ही काफी है. हमेशा ही किम अपने देश में परमाणु हथियारों के निर्माण को लेकर चर्चा में बने ही रहते हैं. आपको हम आप किम के बारे में एक ऐसी बात बता रहे हैं जिसे जानकर हैरान हो जाएंगे. आपको शायद इस बात पर यकीन ना हो कि किम जोंग ने अपने पिता और दादा की लाशों को आज भी सुरक्षित रखा हुआ है.

जी हां… आपको बता दें किम जोंग के पिता किम जोंग इल और उनके दादा किम जोंग इल सुंग के शवों आज भी वैसे के वैसे ही सुरक्षित रखे हुए हैं. उन दोनों के शवों को कुमसुसन मेमोरियल पैलेस में संभाल कर रखा गया है और इतना ही नहीं बल्कि इस पैलेस को खास तौर पर इन दोनों नेताओं के शवों को रखने के लिए ही बनवाया गया था. जी हां… जानकारी के मुताबिक यहां ऐसा रिवाज भी है कि जो भी कुमसुसन पैलेस के पास जाएगा उसे इन शवों के सामने तीन बार झुकना पड़ेगा. खास बात तो यह है कि कुमसुसन मेमोरियल पैलेस की सुरक्षा के लिए वहां पर दिन-रात सैकड़ों जवान लगे रहते हैं.

यहां रखे किम जोंग के पिता और दादा के शवों की देखभाल का काम रूस की लेनिन लैब करती है. इस लैब की टीम ने ही इन नेताओं के शवों को संरक्षित किया हुआ है. सूत्रों की माने तो लैब के वैज्ञानिकों ने ही वर्ष 1924 में रूसी नेता व्लादिमीर लेनिन के शव की एम्बामिंग की थी. बता दें इसके जरिए लाशों को लचीला और त्वचा को जवां बनाए रखा जाता है. इन लाशों की एम्बामिंग के लिए कई महीनों का समय लग जाता है और किम के दादा व पिता को भी इसी प्रक्रिया के जरिए आज तक सुरक्षित करके रखा गया है. उनकी लाश की एम्बामिंग हर दो साल पर की जाती है.

Related Articles

Back to top button