क्रिकेट की पारी के साथ ही अब दिल्ली में चुनावी प्रचार की कमान संभालेगे ऋषभ पंत

भारतीय युवा क्रिकेटर ऋषभ पंत क्रिकेट के साथ साथ अब लोकसभा चुनाव के माहौल में एक नई चुनावी पारी भी खेलेंगे. चुनाव आयोग ने दिल्ली के वोटरों को प्रोत्साहित करने के लिए ब्रांड अंबेस्डर चुना है. चुनाव आयोग ने ऋषभ पंत के साथ साथ देश की मशहूर टेबल टेनिस खिलाड़ी मनिका बत्रा को भी ब्रांड अंबेस्डर चुना है. ये दोनों खिलाड़ी राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में लोकसभा चुनाव के मद्देनजर मतदाताओं के बीच जागरूकता फैलाएंगे. इसकी सूचना दिल्ली के मुख्य चुनाव अधिकारी रणबीर सिंह ने सोमवार को एक संवाददाता सम्मेलन में दी.

INDvsAUS: कोटला में छठी बार उतरेगा ऑस्ट्रेलिया, 21 साल से यहां नहीं जीता है कोई मैच

यह दोनों ही खिलाड़ी चुनाव आयोग द्वारा दी गई इस नई पारी में रेडियो और वीडियो के माध्यम से लोकसभा चनाव के दौरान जनता के बीच में जागरूकता फैलाएंगे. इलेक्शन कमिशन ने यह फैसला इसलिए लिया ताकि मतदान केंद्र में अधिक से अधिक लोग मतदान करने के लिए पहुंचे. इसके साथ ही रणबीर सिंह ने मोबाइल एप्लीकेशन की भी जानकारी दी.

आपको बता दें भारत में यह 17वां आम चुनाव है और दिल्ली में 12 मई को छठवें चरण में चुनाव होगा. चुनाव आयोग का ऋषभ पंत को चुनने का एक कारण यह भी है कि उन्होंने क्रिकेट के मैदान पर अपने प्रदर्शन से सब को प्रभावित किया है और वह एक यूथ आयकॉन भी हैं. वहीं 23 साल की मनिका ने साल 2018 कॉमनवेल्थ गेम्स में विमेंस सिंगल्स में गोल्ड मेडल जीता है.

ऋषभ पंत के बचाव में उतरे एक्टर सुनील शेट्टी, ट्रोलर्स को दिया करारा जवाब

रणबीर सिंह ने बताया कि हमारी पूरी कोशिश है कि चुनाव में मतदान प्रतिशत ज्यादा से ज्यादा हो, इसलिए मतदताओं के बीच में जागरूकता फैलाने के लिए खिलाड़ियों कि सेवा ली गई है. उन्होंने बताया कि पिछले आम चुनाव में मतदान प्रतिशत 65.02 था और इस बार हमारा लक्ष्य है कि मतदान प्रतिशत इससे ज्यादा हो. उन्होंने जानकारी दी कि दिल्ली में मतदाताओं की कुल संख्या 1.39 करोड़ है जिसमें 62,35,814 महिलाएं और 76,61,68 पुरुष के साथ 647 ट्रांसजेंडर शामिल हैं.

Related Articles

Back to top button