Uncategorized

पप्‍पू पर हो सकता है फैसला आज शाॅटगन थामेंगे कांग्रेस का हाथ,

 बिहार में महागठबंधन ने अपनी सीट शेयरिंग की घोषणा कर दी है। इसके बाद रविवार को दिल्‍ली में कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव स‍मिति की अहम बैठक हुई। इसमें पार्टी ने बिहार में दूसरे चरण के अपने तीन उम्‍मीदवारों के नाम फाइनल कर दिए। यह भी माना जा रहा है कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के बागी सांसद शत्रुघ्‍न सिन्‍हा (शॉटगन) पटना साहिब सीट से कांग्रेस के उम्‍मीदवार होंगे। वे आज कांग्रेस में शामिल हो सकते हैं। उधर, रविवार को कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव स‍मिति की बैठक में जन अधिकार पार्टी (जाप) के संरक्षक पप्‍पू यादव को लेकर कोई फैसला नहीं लिया जा सका, लेकिन सूत्रों की मानें तो पप्‍पू के लिए अभी भी राह खुली हुई है।  

फिलहाल दूसरे चरण के उम्‍मीदवारों के नामों की ही हुई घोषणा 

बताया जा रहा है कि बिहार में कांग्रेस अपने कोटे की नौ लोकसभा सीटों पर उम्‍मीदवार तय करने के लिए रविवार को दिल्‍ली में बैठक की। कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति की इस बैठक में पार्टी के बिहार प्रभारी शक्ति सिंह गोहिल तथा प्रदेश अध्‍यक्ष डॉ. मदन मोहन सिंह के साथ कांग्रेस नेता डॉ. अखिलेश सिंह व सदानंद सिंह भी शामिल रहे। बैठक में फिलहाल कांग्रेस की ओर से बिहार में दूसरे चरण की सीटों के उम्‍मीदवारों के नामों पर ही अंतिम मुहर लगी। दूसरे चरण में होने वाले चुनाव के लिए कटिहार से तारिक अनवर, किशनगंज से मो जावेद व पूर्णिया से उदय सिंह उर्फ पप्‍पू सिंह के नामों पर मुहर लगी। अब ये तीनों सोमवार या मंगलवार को नामांकन करेंगे। दूसरे चरण के चुनाव के लिए 26 मार्च नामांकन की आ‍खिरी तारीख है।

शत्रुघ्‍न सिन्‍हा थामेंगे कांग्रेस का हाथ 

पार्टी ने फिलहाल अपने सभी उम्‍मीदवारों के नाम सार्वजनिक नहीं किए हैं, लेकिन कुछ पहले से ही तय माने जा रहे हैं। भाजपा का दामन छोड़ पटना साहिब से सांसद और मशहूर अभिनेता शत्रुघ्न सिन्हा अब कांग्रेस का हाथ थामने जा रहे हैं। सूत्र बताते हैं कि वे सोमवार को पार्टी सुप्रीमो राहुल गांधी व सोनिया गांधी के समक्ष कांग्रेस की सदस्‍यता लेंगे। इसके बाद पार्टी उनके पटना साहिब सीट से चुनाव लड़ने की औपचारिक घोषणा कर दी जाएगी।

पप्‍पू यादव पर हो सकता है बड़ा फैसला 

कांग्रेस में एक और नाम जो ‘हां’ और ‘ना’ के बीच झूल रहा है, जन अधिकार पार्टी के संरक्षक पप्‍पू यादव का है। पप्‍पू फिलहाल मधेपुरा से सांसद हैं, लेकिन महागठबंधन में मधेपुरा सीट शरद यादव के नाम कर दी गई है। पप्‍पू यादव की महागठबंधन में एंट्री के खिलाफ राष्‍ट्रीय जनता दल (राजद) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के बेटे तेजस्‍वी यादव भी हैं। ऐसे में माना जा रहा है कि पपपू की महागठबंधन में एंट्री आसान नहीं है। आज की बैठक में भी पप्‍पू यादव पर कोई निर्णय नहीं लिया गया, लेकिन यह भी माना जा रहा है कि पप्‍पू यादव पर भी फैसले के रास्‍ते बंद नहीं हुए हैं। दरअसल कांग्रेस में एक धड़ा पप्‍पू का समर्थक है और उनके लिए खगडि़या में जमीन तलाशी जा रही है। फिलहाल खगडि़या सीट मुकेश सहनी के कोटे में है। बता दें कि सुपौल से पप्‍पू की पत्‍नी रंजीत रंजन कांग्रेस की सांसद हैं और इस बार भी उनका टिकट लगभग पक्‍का है। केवल घोषणा बाकी है।

अनंत सिंह की पत्‍नी को मिल सकता टिकट 

बैठक में मुंगेर सीट पर भी चर्चा की बात हो रही थी। मुंगेर से बिहार के बाहुबली निर्दलीय विधायक अनंत सिंह ने दावा ठोका है, जिसका राजद ने विरोध किया है। कांग्रेस में भी एक गुट अनंत की दावेदारी के खिलाफ है। विवाद के मद्देजनर पार्टी बीच का रास्‍ता निकाल सकती है। माना जा रहा है कि मुंगेर से कांग्रेस अनंत सिंह के बदले उनकी पत्‍नी को टिकट दे सकती है। लेकिन रविवार को हुई बैठक में अनंत सिंह पर कोई चर्चा हुई या नहीं, इस पर पार्टी की ओर से अधिकृत बयान नहीं आया है।

विवादित सीटों का मामला सुलझाने की कोशिशें जारी

बैठक में महागठबंधन की कुछ विवादित सीटों पर भी चर्चा हो रही है। इन सीटों पर फंसे मामले को सुलझाने की कोशिशें भी लगातार जारी रहीं। मुकेश सहनी दरभंगा सीट चाहते हैं, जबकि कांग्रेस इस सीट को कीर्ति आजाद के लिए चाहती है। राजद और कांग्रेस के बीच भी कई सीटों पर मामला फंसा है।

कांग्रेस के घोषित व संभावित उम्‍मीदवार 

सासाराम: मीरा कुमार
समस्तीपुर: अशोक राम
सुपौल: रंजीत रंजन
कटिहार: तारिक अनवर
पूर्णिया: उदय सिंह उर्फ पप्पू सिंह
मुंगेर: नीलम देवी (अनंत सिंह की पत्नी)
पटना साहिब: शत्रुघ्न सिन्हा
किशनगंज: मोहम्‍मद जावेद
महाराजगंज:

महागठबंधन के अन्‍य घोषित व संभावित उम्मीदवार
राष्‍ट्रीय जनता दल
भागलपुर: बुलो मंडल
बांका: जयप्रकाश नारायण यादव
अररिया: सरफराज आलम
सिवान: हिना शहाब (माले का भी दावा)
मधेपुरा: शरद यादव
नवादा: विभा देवी (राजवल्‍लभ यादव की पत्‍नी) या अरुण कुमार
शिवहर: अबु दोजाना/रामा सिंह
वैशाली: रघुवंश प्रसाद सिंह
सारण: चंद्रिका राय
बक्सर: जगदानंद सिंह
हाजीपुर: शिवचंद्र राम
पाटलिपुत्र: मीसा भारती
जहानाबाद: सुरेंद्र यादव
बेगूसराय: तनवीर हसन
झंझारपुर: गुलाब यादव या मंगनीलाल मंडल
पश्चिम चंपारण: राजन तिवारी
मधुबनी: अब्दुल बारी सिद्दीकी। (कांग्रेस का भी दावा)
गोपालगंज:
सीतामढ़ी:

हिन्दुस्तानी अवाम मोर्चा
गया: जीतन राम मांझी
औरंगाबाद: उपेंद्र प्रसाद
नालंदा:

लोकतांत्रिक जनता दल
मधेपुरा: शरद यादव (राजद के टिकट पर)

राष्‍ट्रीय लोक समता पार्टी
काराकाट: उपेंद्र कुशवाहा
उजियारपुर: राम कुमार शर्मा
पूर्वी चंपारण: माधव आनंद
जमुई: भूदेव चौधरी
वाल्‍मीकिनगर:

माले
आरा: राजू यादव (राजद के टिकट पर)

वीआइपी
दरभंगा: मुकेश सहनी (कांग्रेस का भी दावा)
खगडिय़ा:
मुजफ्फरपुर:

Related Articles

Back to top button