Uncategorized

वजन कम करने का काम करता है कड़वा करेला

करेला भले ही कड़वा होता है लेकिन इसमें कई गुण पाए जाते हैं. इसमें आयरन, मैग्नेशियम, पोटैशियम और विटमिन सी जैसे पोषक तत्व होते हैं. यह फाइबर रिच भी होता है जो पेट को भरे रखने के साथ ही पाचनक्रिया को दुरुस्त बनाने में मदद करता है. इतना ही नहीं, यह मोटापे को कम करने में भी मदद करता है. ऐसे में अगर आप इस हेल्दी सब्जी के जूस का रोजाना सेवन करेंगे तो यकीनन आपको वेट लॉस करने और फिट फिगर पाने में मदद मिलेगी. तो आइये जानते हैं कैसे लाभ पहुंचाता है करेला.  

इन्सुलिन को करता है ऐक्टिव 
करेले का जूस इन्सुलिन को ऐक्टिव करता है जिससे शरीर में बनने वाली शुगर फैट का रूप नहीं ले पाती. इससे चर्बी कम करने और फैट कंट्रोल करने में मदद मिलती है.

करेले में होती हैं कम कैलरीज 
करेले में कैलरीज, फैट और कार्बोहाइड्रेट्स की मात्रा कम होती है. आपको जानकर शायद हैरानी हो कि 100 ग्राम करेले में सिर्फ 34 कैलरीज होती हैं. ऐसे में आपको करेले के जूस से कैलरी काउंट मेनटेन रखने और फैट कंट्रोल करने में मदद मिलेगी.

फैट सेल्स बनने से रोकने में मदद 
एक स्टडी के मुताबिक, करेला शरीर में मौजूद फैट की मात्रा को कम करने में मदद करता है. इसके साथ ही यह शरीर में नए फैट सेल्स की ग्रोथ को कंट्रोल करने में भी मदद करता है, जिससे वेट लॉस में मदद मिलती है.

Related Articles

Back to top button