Uncategorized

गर्मी में चिपचिपे बालों से ऐसे पाएं निजात

गर्मी के मौसम में आपको आपके बालों का भी खास ध्यान दें पड़ता है. स्किन के साथ साथ आपके बालों का भी नुकसान होता है. धुप से बालों का नुकसान तो होता ही है साथ ही आपके बाल चिपचिपे भी हो जाते हैं. तो गर्मी में आपको बालों का ख्याल कैसे रखना है इसी की जानकारी हम आपको बताने जा रहे हैं. चलिए जानते हैं बालों की कैसे करें केयर. 

चाहे आपके बाल स्ट्रेट हों, कर्ली हों या फिर केमिकली स्ट्रेट किए गए हों, हमेशा ऐसा शैंपू और कंडीशनर चुनें जो आपके हेयर टाइप को सूट करे. इससे गर्मी में भी आपके बालों का मॉइस्चर बना रहता है और वह फ्रिजिनेस से बचेंगे.

गर्मियों में स्कैल्प ज्यादा ऑइली हो जाता है, ऐसे में सप्ताह में तीन बार शैंपू करें. हैवी कंडीशनर का इस्तेमाल करने से बचें क्योंकि इससे बाल जल्दी ऑइली हो जाएंगे साथ ही फ्रिजी भी बनेंगे. सिरम और स्मूदनिंग प्रॉडक्ट्स की जगह लाइट मॉइस्चर स्प्रे का इस्तेमाल करें.

जिनका स्कैल्प बहुत ज्यादा ऑइली है वे सलफेट- फ्री शैंपू का इस्तेमाल कर सकते हैं. साथ ही में ड्राई शैंपू का भी इस्तेमाल किया जा सकता है जो ऑइल को अब्जॉर्ब कर स्कैल्प को क्लीन और बालों को बाउंसी लुक देगा.

स्विमिंग का शौक रखने वालों को गर्मियों में बालों को लेकर और भी ज्यादा सावधानी रखना चाहिए. यूवी रेज के साथ ही स्विमिंग पूल के पानी में मौजूद क्लोरीन बालों को और नुकसान पहुंचाता है. स्विमिंग के बाद डीप क्लेन्जिग शैंपू और स्मूदनिंग कंडीशनर का इस्तेमाल करें.

Related Articles

Back to top button