Uncategorized

बिजनेस लोन लेने से पहले याद रखें ये 5 जरूरी बातें

खुद का व्यापार शुरू करना आसान नहीं होता है उसके लिए बहुत से जरूरी और बड़े कदमों को उठाने की जरूरत होती है। अगर आप भी अपना व्यापार शुरू करना चाहते हैं या अपने व्यापार का विस्तार करना चाहते हैं तो आपको उसके लिए पूंजी की आवश्यकता होगी। बहुत से लोग पूंजी न होने की वजह से अपना व्यापार शुरू नहीं कर पाते हैं या फिर उसका विस्तार नहीं कर पाते हैं। मगर आज के समय में व्यापार के लिए बहुत से बैंक और एनबीएफसी लोन देने के लिए तैयार रहते हैं, इसके लिए थोड़ी जागरुकता और समझ की जरूरत है। बिजनेस लोन सामान्य किसी भी लोन से थोड़ा अलग होता है और आज हम आपको बिजनेस लोन से जुड़े कुछ जरूरी तथ्यों से अवगत कराने जा रहे हैं।

सबसे पहले ये साफ हो कि लोन किस चीज के लिए लेना है और कितनी पूंजी पूरी तरह से आवश्यक है। मान लीजिए आपको किसी फैक्टरी के लिए मशीनें खरीदनी हैं तो उसकी कीमत के बारे में पूरी जानकारी एकत्रित कर लें। बैंक और एनबीएफसी मशीनों और अन्य उपकरणों के लिए लोन देते हैं। जिस जमीन पर फैक्टरी लगानी है तो उसके और फैक्टरी से संबंधित सभी कागजों को तैयार रखें।

लोन लेने के लिए आपका अकाउंट्स का ब्योरा बिल्कुल साफ होना चाहिए। लगभग सभी बैंको का एनपीए 9 लाख करोड़ रुपये हो गया है तो बैंक ये चाहते हैं कि उनका पैसा ठीक जगह उपयोग हो रहा है या नहीं।

सामान्य लोन से मुकाबले बिजनेस लोन प्रक्रिया लंबी है, इसमें अधिक कागजी कार्यवाही होती है। जिस व्यापार के लिए लोन लेना है उसके बारे में 3 साल की बैलेंसशीट, टैक्‍स ऑडिट रिपोर्ट, स्‍टेच्‍युटरी ऑडिट रिपोर्ट, फायदे-नुकसान का ब्‍योरा और कैश फ्लो स्‍टेटमेंट जैसी चीजें दिखानी होंगी।

बिजनेस लोन देते वक्त बैंक या एनबीएफसी इस प्रक्रिया में लोन आवेदक से कई सवाल पूछ सकते हैं, जिसके जवाब पहले से तैयार होने चाहिए। सवाल जमा किए गए कागजों को लेकर, वर्तमान में प्रदर्शन और भविष्य से जुड़े सवाल हो सकते हैं। बिजनेस लोने के लिए आवेदक को सरकार से मिले बिजली, इमारत, प्रदूषण, आग, सुरक्षा आदि से जुड़े कागज दिखाने होंगे। जमीन को लेकर आवंटन पत्र भी दिखाना होगा।

लोन आवेदक की क्रेडिट रेटिंग जितनी अच्छी होगी उससे लोन की मात्रा उतनी अधिक होगी। बैंक की सभी शर्तों और ब्याज दरों को ठीक से समझ लेना भी जरूरी है। सभी बैंकों की प्रक्रिया अलग हो सकती है, जिसको लेकर आप पहले ही तय कर लें कि किस बैंक या एनबीएफसी में लोन के लिए आवेदन करना है। 

Related Articles

Back to top button