Uncategorized

Facebook लाइव करना हो जाएगा मुश्किल, नियमों में बदलाव कर रहा फेसबुक

सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक (facebook) लाइव वीडियो स्ट्रीमिंग सर्विस के नियमों को पहले से सख्त करने जा रहा है. फेसबुक की तरफ से कहा गया कि वह न्यूजीलैंड में मस्जिदों पर हुए हमले के प्रसारण के लिए उसकी लाइव वीडियो सर्विस का यूज किए जाने के मद्देनजर नियमों को कड़ा कर रहा है. पिछले दिनों एक हमलावर ने क्राइस्टचर्च में दो मस्जिदों पर हमला किया था, जिसमें करीब 50 लोगों की मौत हो गई.

आतंकी हमले के मद्देनजर कदम उठा रहा फेसबुक

फेसबुक के चीफ ऑपरेटिंग अधिकारी शेरिल सैंडबर्ग ने एक ऑनलाइन पोस्ट में कहा कि कई लोगों ने सही सवाल उठाया कि फेसबुक जैसे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल हमले की भयानक वीडियो का प्रसार करने में कैसे किया गया. उन्होंने कहा, ‘आतंकवादी हमले के मद्देनजर हम तीन कदम उठा रहे हैं : फेसबुक लाइव इस्तेमाल करने के नियमों को कड़ा बना रहे हैं, हमारे प्लेटफॉर्म पर नफरत फैलाने से रोकने के लिए और कदम उठा रहे हैं तथा न्यूजीलैंड समुदाय का समर्थन कर रहे हैं.’

सैंडबर्ग के अनुसार फेसबुक अपने लाइवस्ट्रीमिंग के मानदंडों का पूर्व में उल्लंघन कर चुके लोगों को इस सर्विस के इस्तेमाल से रोकने पर विचार कर रहा है. सोशल नेटवर्क ऐसे सॉफ्टवेयर में भी निवेश कर रहा है जो हिंसक वीडियो या तस्वीरों के संपादित संस्करण को साझा करने या री-पोस्ट करने से रोकने के लिए तुरंत उनकी पहचान कर सकें.

Related Articles

Back to top button