लालू की तबीयत नासाज-छाती में संक्रमण, रिम्‍स ने बिरसा जेल को भेजी चिट्ठी

 रांची के रिम्स में अपनी गंभीर बीमारियों का इलाज करा रहे चारा घोटाले के चार मामलों के सजायाफ्ता राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव की तबीयत एक बार फिर से नासाज हो गई है। इस बार लालू के चेस्ट में इंफेक्शन हो गया है। उन्‍हें कफ की शिकायत भी है। पहले से ही वे किडनी के साथ अन्य कई गंभीर बीमारियों की चपेट में हैं। उनकी गिरती सेहत को देखते हुए रिम्‍स प्रबंधन ने बिरसा मुंडा होटवार केंद्रीय जेल को जरूरी जांच के लिए चिट्ठी लिखी है। बताया जा रहा है कि हाई प्रोफाइल कैदी होने के कारण जेल सुपरिटेंडेंट की अनुमति मिलने के बाद ही लालू प्रसाद की इकोकार्डियोग्राफी व अन्‍य जरूरी टेस्‍ट करवाया जाएगा।

राजेंद्र आयुर्विज्ञान संस्‍थान में लालू प्रसाद की देखरेख कर रहे डॉक्टर उमेश प्रसाद ने बताया कि फिलहाल लालू ब्रोंकाइटिस और चेस्ट इंफेक्शन से पीडि़त हैं। उन्हें सांस लेने में दिक्कत हो रही है। कफ की भी शिकायत है। सुरक्षा कारणों से अभी तक उनका एक्स-रे नहीं कराया गया है। हालांकि लालू प्रसाद यादव को एंटीबायोटिक के साथ जरूरी दवाएं दी जा रही हैं।

चिकित्सक ने बताया कि लालू प्रसाद के शूगर में उतार-चढ़ाव हो रहा है। अभी उनका शूगर लेवल बढ़ा हुआ है। हालांकि, वे पहले की अपेक्षा ठीक हैं। डॉ उमेश प्रसाद ने बताया कि लालू प्रसाद यादव की इकोकार्ड‍ियोग्राम जांच के लिए रिम्‍स के दूसरे विभाग में ले जाने की आवश्‍यकता है, ऐसे में उनकी सुरक्षा को देखते हुए जेल प्रशासन को इसकी सूचना दी गई है। बिरसा मुंडा जेल सुपरिटेंडेंट की सहमति मिलते ही उनकी आवश्यक जांच कराई जाएगी। बताते चलें कि बीते दो-तीन महीने से लगातार लालू प्रसाद को कई तरह के इंफेक्शन हो रहे हैं। पहले उनके पेशाब मार्ग में इंफेक्शन, बाद में वे पेरीआर्थराइटिश से भी ग्रस्त हो गए थे।

शनिवार को तीन मुलाकातियों से मिले लालू प्रसाद यादव

रिम्‍स के पेइंग वार्ड में भर्ती लालू प्रसाद यादव शनिवार को तीन मुलाकातियों से मिले। इनमें बिहार के कांग्रेस नेता अशोक राम, सैयद फैसल अली व कपीस मेहता शामिल हैं। मुलाकात के बाद अशोक राम ने बताया कि वे समस्तीपुर से कांग्रेस उम्मीदवार हैं, सो लालू का आशीर्वाद लेेने यहां आए थे। अशोक ने कहा कि लालू का स्वास्थ्य सामान्य है, लेकिन उन्हें पूरी तरह से ठीक नहीं कहा जा सकता है।

लालू से मुलाकात के बाद उनके परिवार के करीबी सैयद अहमद ने बताया कि उनके पिता की मौत हो गई है, जिसकी जानकारी देने वे आए थे। लालू परिवार से करीबी रिश्‍ता का जिक्र करते हुए सैयद ने कहा कि मेरे उनसे राजनीतिक संबंध नहीं हैं। पारिवारिक संबध होने के नाते लालू की सेहत का हाल जानने आया था।

लालू के वार्ड का निरीक्षण

पेइंग वार्ड में शनिवार को पुलिस लालू प्रसाद की सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेने पहुंची। सदर डीएसपी दीपक पांडेय की अगुआई में पुलिस ने पेइंग वार्ड में उनके कमरे ए11 समेत पूरे वार्ड की गहन जांच की। यह औचक निरीक्षण करीब आधे घंटे तक चला। इस दौरान सदर डीएसपी ने वहां तैनात सुरक्षाकर्मिंयों को कई दिशा निर्देश दिए। निरीक्षण के बाद सदर डीएसपी दीपक पांडेय ने बताया कि लालू से शनिवार को मुलाकातियों का दिन होता है, ऐसे में उनकी सुरक्षा जांचने के लिए पहुंचे हैं। यहां आपत्तिजनक कुछ भी नहीं मिला है।

Related Articles

Back to top button