Uncategorized

रबाडा ने जिताया मैच, लेकिन मैन ऑफ द मैच बने शतक चूकने वाले पृथ्वी शॉ

देश भर में आईपीएल के इस सीजन का जादू तेजी से बढ़ता जा रहा है.  दिल्ली में शनिवार को दिल्ली की टीम और कोलकाता की टीम के बीच हुए मैच में रोमांच चरम पर देखने को मिला. इस मैच में दर्शकों को सीजन का पहला सुपर ओवर देखने को मिला. कोलकाता के बनाए 185 रनों के जवाब में दिल्ली की टीम ने भी 20 ओवर में 185 रन ही बनाए जिससे मैच सुपर ओवर में चला गया. सुपर ओवर में दिल्ली के बनाए 10 रन के जवाब में कोलकाता केवल 7 रन ही बना सकी और मैच दिल्ली की नाम हो गया. सुपर ओवर में दिल्ली से कगीसो रबाडा का शानदार प्रदर्शन रहा, लेकिन मैच में मैन ऑफ द मैच पृथ्वी शॉ को दिया गया. 

इस मैच में टॉस हार कर पहले बल्लेबाजी करने उतरी कोलकाता की टीम की शुरुआत बहुत अच्छी नहीं रही. निखिल नाइक(7) क्रिस लिन (20) रॉबिन उथप्पा (11) नितिश राणा (1), शुभमन गिल (4) कोई भी नहीं चले और 10वें ओवर तक 64 रन के स्कोर पर ही पांच विकेट गिर गए. इसके बाद कप्तान दिनेश कार्तिक की शानदार फिफ्टी और आंद्रे रस की तूफानी 62 रनों की पारी के दम पर टीम ने 185 रनों का चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा किया. 

पृथ्वी शॉ की पारी से हुई दिल्ली भारी

185 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी दिल्ली के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन (16) ने जैसे ही तेजी से रन बनाने की कोशिश की वे पीयूष चावला की गेंद पर आउट हो गए. इसके बाद पृथ्वी शॉ ने कप्तान श्रेयस अय्यर के साथ टीम का स्कोर 11 ओवर में ही सौ के पार कर दिया, लेकिन अय्यर (45) अपने पचास रन पूरे नहीं कर सके. श्रेयस के बाद पंत (11) अपने रंग में नहीं दिखे और जल्दी ही वे भी पवेलियन वापस चले गए.

दिल्ली के पकड़ छूटने लगी 19वें ओवर से

18वें ओवर तक मैच दिल्ली के हाथ ही में था. टीम को अंतिम दो ओवरों में केवल 15 रनों की जरूरत थी. 19वें ओवर में शॉ लॉरी फर्युग्सन की गेंद पर विकेट के पीछे दिनेश कार्तिक को कैच दे बैठे और शतक से चूककर 99 रन (55 गेंद) बनाकर आउट हो गए. शॉ ने अपनी पारी में 12 चौके और तीन छक्के लगाए. शॉ के आउट होने के बाद मैच रोमांचक हो गया और अंतिम ओवर में दिल्ली को जीत के लिए केवल 6 रन चाहिए थे. कुलदीप के इस ओवर की अंतिम गेंद पर कोलिन इनग्राम रन आउट हो गए और मैच सुपर ओवर में चला गया.

सुपर ओवर में पहले दिल्ली ने बल्लेबाजी की और पंत और अय्यर ने 10 रन जोड़े जबकि अय्यर ने अपना विकेट गंवाया. इसके जवाब में कोलकाता के लिए रसल, दिनेश कार्तिक और उथप्पा केवल 7 रन ही जोड़ सके और रसल का विकेट गंवाया. मैच दिल्ली के नाम हो गया. 

मैच के खत्म होने के बाद अपनी शानदार पारी के लिए मैन ऑफ द मैच हासिल करने वाले पृथ्वी शॉ ने अपना विकेट गंवाने पर अफसोस जताते हुए कहा कि उन्होंने मैच फिनिश करने का मौका गंवा दिया. उन्होंने इस बात पर तस्सली जताई की टीम मैच जीत गई. यह आईपीएल इतिहास का 8वां टाई मैच था. दिल्ली ने इससे पहले 2013 में बेंगलुरू के खिलाफ सुपर ओवर गंवाया था. अब दिल्ली पहली बार आईपीएल में सुपर ओवर जीतने में कामयाब रहा. 

Related Articles

Back to top button