खेल

जब धोनी के कदमों में नतमस्तक हो गया जोफ्रा आर्चर का ‘ब्रह्मास्त्र’, देखें

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 12) में रविवार चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने शानदार पारी खेलकर अपनी टीम को जीत दिलाई. धोनी ने 46 गेंद में नाबाद 75 रन बनाये, जिसकी बदौलत IPL मैच में चेन्नई सुपर किंग्स ने राजस्थान रायल्स को आठ रन से हराकर लगातार तीसरी जीत दर्ज की. इस मैच में धोनी को तकदीर का साथ मिलने का एक दिलचस्प वाक्या देखने को मिला. मैच में धोनी जब शून्य पर थे तभी आउट हो सकते थे, लेकिन किस्मत ने उनका साथ दिया था.

दरअसल, 27 रनों के स्कोर पर चेन्नई के 3 विकेट गिर चुके थे. तभी धोनी बैटिंग करने आए थे. इसी बीच उनका सामना राजस्थान रॉयल्स के तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर से हुआ. जोफ्रा ने धोनी को यार्कर फेंकी. धोनी इस बॉल को रोकने में सफल रहे. बॉल धोनी के बल्ले से टकराने के बाद विकेट से जा टकराई, लेकिन किस्मत ने साथ दिया और गिल्लियां नहीं गिरीं. इस तरह धोनी बच गए और मैच में शानदार पारी खेलकर टीम को जीत दिलाई. इस घटना का वीडियो काफी वायरल हो रहा है. हालांकि राजस्थान की ओर से जोफ्रा सबसे 

धोनी ने संकटमोचक की भूमिका निभाते हुए टीम को पांच विकेट पर 175 रन तक पहुंचाया. जवाब में रायल्स की टीम आठ विकेट पर 167 रन ही बना सकी और यह उनकी लगातार तीसरी हार थी.

बेन स्टोक्स और जोफ्रा आर्चर ने 44 रन की साझेदारी करके उम्मीद जगाई लेकिन ड्वेन ब्रावो ने आखिरी ओवर में शानदार गेंदबाजी की जबकि रायल्स को 12 रन की जरूरत थी. पिछले मैच में यहां टर्निंग पिच थी लेकिन आज यह बल्लेबाजों के लिये अलग तरह की चुनौती साबित हुई. इस पर शुरूआत में तेज गेंदबाजों को मदद मिली और स्ट्रोक्स खेलना आसान नहीं था. 

धोनी ने जयदेव उनादकट के आखिरी ओवर में 28 रन लिये जो आईपीएल के इतिहास का तीसरा सबसे महंगा ओवर था. चेन्नई ने आखिरी तीन ओवर में 60 रन बनाये. धोनी ने अपनी पारी में चार चौके और चार छक्के जड़े और ये सभी छक्के उनादकट के आखिरी ओवर में पड़े. 

इससे पहले सुरेश रैना (36) और धोनी ने चौथे विकेट के लिये 61 रन की साझेदारी की. धोनी ने वेस्टइंडीज के ड्वेन ब्रावो के साथ भी 56 रन जोड़े. 

रायल्स के तेज गेंदबाजों की तिकड़ी जोफ्रा आर्चर, धवल कुलकर्णी और बेन स्टोक्स ने अनुशासित गेंदबाजी की. उन्होंने पावरप्ले में सिर्फ 29 रन देकर चेन्नई के शीर्ष तीन बल्लेबाजों को आउट किया. इसके बाद धोनी और रैना क्रीज पर आये.

दोनों ने इक्के दुक्के रन लेकर रनगति को आगे बढाये रखा. दस ओवर में चेन्नई का स्कोर सिर्फ 55 रन था और सात ही चौके लगे थे. इसके बाद रैना और धोनी ने हाथ खोले और टीम को संकट से निकाला. रैना को उनादकट ने पवेलियन भेजा. 

रायल्स के लिये स्टीव स्मिथ (30) और राहुल त्रिपाठी (39) ने चौथे विकेट के लिये 61 रन जोड़े. इमरान ताहिर ने दोनों को पवेलियन भेजकर रायल्स की वापसी की उम्मीदों पर लगभग पानी फेर दिया. बेन स्टोक्स ने 26 गेंद में 46 रन बनाये लेकिन जब आखिरी ओवर में 12 रन चाहिये थे तो वह पहली ही गेंद पर आउट हो गए. इस ओवर में तीन ही रन बने. 

Related Articles

Back to top button