लाइफस्टाइल

बालों के लिए बेहद कारगर हैं ये हेयर मास्क

बालों का झड़ना एक ऐसी समस्या है जिससे हर महिला और पुरुष ग्रस्त है. हेयर फॉल रोकने के लिए लोग क्या-क्या नहीं करते. इसके लिए आप महंगे-महंगे प्रोडक्ट्स भी इस्तेमाल करते हैं जो आपके बालों को नुकसान भी पहुँचा सकते हैं. लेकिन आज हम आपको कुछ हेयर मास्क के बारे में बताने जा रहे हैं, जो बालों का झड़ना रोकने में कारगर हैं. इन्हें आप घर पर ही तैयार कर सकते हैं. आइये जानते हैं उनके बारे में.

अंडे का हेयर मास्क 
अंडे में प्रोटीन के अलावा वे पोषक तत्व होते हैं जोकि बालों की अच्छी सेहत के लिए जरूरी होता है. यह बालों के लिए एक अच्छे कंडीशनर का भी काम करता है. बालों के लिए अंडे का मास्क बनाने के लिए 1 अंडे में थोड़ा सा दूध, ऑलिव ऑइल और 2 चम्मच नींबू का रस मिलाएं और उससे बालों की जड़ों की अच्छे से मालिश करें. एक घंटे बाद सिर को माइल्ड शैंपू से धो दें. इस हेयर मास्क में अमीनो ऐसिड भी होते हैं जो बालों को जरूरी पोषण देते हैं. साथ ही यह बालों की ग्रोथ में भी मदद करता है.

ग्रीन टी हेयर मास्क 
इसमें कैटचिन्स (Catchins) होते हैं जोकि डायहाइड्रोटेस्टोस्टेरोन (dihydrotestosterone) को कम करने में मदद करते हैं. यही चीज बालों के झड़ने का कारण भी है. ग्रीन टी बालों को फिर से उगाने में भी मदद करती है. हेयर फॉल के लिए ग्रीन टी का हेयर मास्क बनाने के लिए 1 अंडे की जर्दी लें और उसमें 2-3 चम्मच ग्रीन टी डालें. इसे अच्छी तरह से मिक्स करके बालों की जड़ों में लगाएं और ठंडे पानी से धो दें. इसके बाद शैंपू कर लें.

Related Articles

Back to top button