लाइफस्टाइल

बालों की हर तरह की परेशानी के लिए इस्तेमाल किये जाते हैं ये तेल

बालों का स्वस्थ और खूबसूरत होना आकर्षण को बढ़ाता है. लेकिन प्रदूषण, धूल-मिट्टी, अस्वस्थ खान-पान और अधिक हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने की वजह बालों से जुड़ी कई समस्याएं हो जाती है. इन से निजात पाने के लिए आपको कई तरीके का इस्तेमाल करना पड़ता है. ऐसे ही आपको बता दें, बालों में अगर तेल ना लगाया जाये तो आपको कई परशानी का सामना करना पड़ता है. कई बार तो इसके कारण स्कैल्प पर खुजली और जलन भी होने लगती है. डैंड्रफ, बालों का झड़ना और स्कैल्प से जुड़ी समस्या भी हो जाती है. तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि अपने बालों के लिए कौनसा तेल जरुरी है. 

बाल झड़ने के लिए आंवला तेल 
आंवला के तेल में फैटी एसिड, विटामिन-सी और एंटीऑक्सीडेंट्स होता है जो स्कैल्प को बूस्ट करता है और बालों की मजबूती को बढ़ाता है जिससे बालों का झड़ना कम हो जाता है.

स्कैल्प की खुजली के लिए तुलसी का तेल
तुलसी में एंटीसेप्टिक और एंटी-बैक्टीरियल गुण होता है. यह विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट का समृद्ध स्रोत भी है. ना केवल यह जड़ी बूटी स्कैल्प के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करता है, बल्कि इसमें कूलिंग इफेक्ट भी होता है जो सूजन और जलन को शांत करने में मदद करता है.

सफेद बालों के लिए करी पत्ता और नारियल तेल का तेल
करी पत्ता और नारियल तेल का तेल स्कैल्प के डेड स्किन को रिमूव करता है और स्कैल्प को पोषण प्रदान करता है. यह मेलेनिन(जो बालों के रंग को बनाएं रखता है) को भी रिस्टोर करता है जो समय से पहले बालों को सफेद होने से रोकता है.

डैंड्रफ के लिए सिट्रस हेयर ऑयल
सिट्रस पील्स विटामिन सी का एक समृद्ध स्रोत है और इसके बेहतरीन एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण भी होते हैं. ये गुण खुजली और रखेपन से राहत प्रदान करते हैं और स्कैल्प को शांत करने में मदद करते हैं जिससे डैंड्रफ की समस्या भी कम होती है. 

Related Articles

Back to top button