स्वास्थ्य

लीवर की सूजन को कम करने में सहायक है यह चीज

आप जो भी खाते हैं, पीते हैं, सांस के माध्यम से ऑक्सीजन लेते हैं लीवर उन सभी को प्रोसेस करता है। लिवर शरीर से टॉक्सिन्स निकालता है और जब जरुरी हो तब रक्त का थक्का जमाने में मदद करता है। साथ ही हार्मोन्स को रेगुलेट करने में भी लिवर की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। लीवर को क्षति पहुंचना स्वास्थ्य के लिए बेहद घातक हो सकता है। इसके अलावा फैटी लीवर, लीवर डैमेज, लीवर में सूजन आदि की समस्या भी आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है। 

ऐसे फायदा पहुंचाएगा अश्वगंधा

हम आपको बता दें एल्कोहल का सेवन करने से लिवर पर हानिकारक असर पड़ता है और फैटी लीवर की समस्या पैदा हो जाती है। फैटी लीवर की समस्या को कम करने के लिए अश्वगंधा का इस्तेमाल लाभकारी होता है। बहुत ज्यादा बैली फैट, पीसीओएस, हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या को कम करने के लिए इसका इस्तेमाल लाभकारी होता है।

और भी है कई फायदे 

इसी के साथ अश्वगंधा में एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण होते हैं इसका सेवन लीवर की सूजन को कम करता है। लीवर को स्वस्थ रखने के लिए अश्वगंधा का सेवन करना लाभकारी होता है। इसका सेवन दूध के साथ रात को सोने से पहले किया जा सकता है। वही एंटी बायोटिक्स का सेवन करने से लीवर को काफी नुकसान पहुंचता है। अश्वगंधा का सेवन करने से लीवर डैमेज का खतरा बेहद कम हो जाता है और लीवर की कार्य प्रणाली बेहतर बनी रहती है।

Related Articles

Back to top button