स्वास्थ्य

खाने के तुरंत बाद पानी पीना सेहत के लिए होता है हानिकारक

खाना खाने के कितने देर बाद या पहले पानी पीना चाहिए, इस सवाल का सीधा संबंध हमारे स्वास्थ्य से होता है। अधिकांश डॉक्टरों का सुझाव है कि हमें खाना खाने से आधे घंटे पहले और खाना खाने के 1-2 घंटे बाद ही पानी पीना चाहिए। यह हमारी बेहतर पाचनशक्ति के लिए बहुत जरूरी है। खाने के दौरान पानी पीने को लेकर अनेक तर्क दिए जाते हैं।

यह है पानी पिने का सही समय 

हम आपको बता दें प्यास लगना एक प्राकृतिक क्रिया है, इसलिए हमें जब भी प्यास लगती है हम पानी पी लेते हैं। लेकिन आयुर्वेद का मानना है कि खाना खाने से तुरंत पहले और खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीना सेहत के लिए सही नहीं है। खाना खाने से पहले पानी न पीने के पीछे यह तर्क दिया जाता है कि ऐसा करने से पेट में गैस्ट्रिक जूस, जो कि पाचन के लिए आवश्यक रस है, वह पतला हो जाता है और पाचन क्रिया कठिन हो जाती है। 

एक्सपर्ट्स की है ऐसी राय 

इसी के साथ डॉक्टर्स का भी कहना है कि खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीना पाचन क्रिया के लिए सही नहीं है। इससे पाचक एंजाइम कमजोर हो जाते हैं। वह प्राकृतिक पाचन के समय को कम कर देते हैं। इसके अलावा इस तथ्य के पीछे मेडिकल लॉजिक यह है कि शरीर से बाहर आने से पहले हमें खाने में मौजूद प्रोटीन आदि पोषक तत्वों के अवशोषण के लिए थोड़ा समय देना चाहिए, जो खाने के तुरंत बाद पानी पी लेने से उन्हें नहीं मिलता।

Related Articles

Back to top button