बिजनेस

भूल गए हैं SBI इंटरनेट बैंकिंग पासवर्ड तो ऐसे करें रीसेट

भारतीय स्टेट बैंक के इंटरनेट बैंकिंग पोर्टल से ग्राहकों को कई प्रकार की सुविधाएं मिलती हैं। इस सर्विस में एसबीआई ग्राहक अपने अकाउंट बैलेंस को चेक कर सकते हैं, फंड ट्रांसफर कर सकते हैं, नई चेक बुक के लिए रिक्वेस्ट कर सकते हैं और डेबिट कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। इन सर्विस के अलावा एसबीआई में इंटरनेट बैंकिंग के जरिए ग्राहकों को फिक्स्ड डिपॉजिट और आवर्ती जमा अकाउंट बनाने की सुविधा भी मिलती है। ग्राहक ऑनलाइन सर्विस का रजिस्ट्रेशन करने के लिए एसबीआई की वेबसाइट onlinesbi.com पर जाकर रजिस्ट्रेशन फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं।रजिस्ट्रेशन के बाद एसबीआई बैंक ब्रांच से ग्राहक को ‘प्री प्रिंटेड किट (PPF)’ मिलेगी, जिसमें यूजरनेम और पासवर्ड जैसी जानकारी होती है। रजिस्ट्रेशन के बाद पोर्टल में पहली बार लॉग इन करने के लिए इसकी की की जरूरत होती है।

SBI की वेबसाइट के अनुसार, इंटरनेट बैंकिंग यूजरनेम और पासवर्ड मिलने के बाद SBI की इंटरनेट बैंकिंग सर्विस का उपयोग करने के लिए यूजरनेम और पासवर्ड को पहले सेशन के दौरान बदलना जरूरी है। अगर कोई यूजर अपना लॉगिन यूजरनेम या पासवर्ड भूल जाता है, तो वह उसे रीसेट कर सकता है।

एसबीआई इंटरनेट बैंकिंग पासवर्ड रीसेट करने के लिए ये करना है-

स्टेप 1: लॉगिन स्क्रीन पर जाकर ‘फॉरगेट लॉगिन पासवर्ड’ पर क्लिक कीजिए।

स्टेप 2: उसके बाद यूजर एक दूसरे पेज पर चले जाएगा, जहां उसे यूजरनेम, अकाउंट नंबर, देश, मोबाइल नंबर और जन्म तिथि जैसी जानकारी दर्ज करनी होगी।

स्टेप 3: सारी जानकारी दर्ज करने के बाद ‘सबमिट’ पर क्लिक कीजिए।

स्टेप 4: यूजर के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा। ओटीपी दर्ज करने के बाद सबमिट पर क्लिक कीजिए। एक नया पेज खुलेगा जहां नया पासवर्ड बना सकते हैं। 

Related Articles

Back to top button