Uncategorized

रिसर्चर कैथरीन बूमैन ने दुनिया को दिखाई ब्लैक होल की तस्वीर…

दुनिया को पहली बार ब्लैक होल की तस्वीर देखने का मौका मिला है। इस अभियान में तमाम वैज्ञानिक लगे हुए थे, लेकिन इन सबके बीच सबसे ज्यादा चर्चा कैथरीन बूमैन की हो रही है। रिसर्चर बूमैन ने ब्लैक होल की इमेज तैयार करने में अहम भूमिका अदा की, जो बीच में गहरा लाल और अगल-बगल में पीले रंग का दिख रहा है।

द इंडिपेंडेंट की रिपोर्ट के मुताबिक मैसाचुसेट्स इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नॉलजी की 29 वर्षीय ग्रैजुएट बूमैन ने बताया है कि उन्होंने किस तरह एल्गोरिदम के जरिए इमेज को तैयार करने का काम किया।  फेसबुक पर उन्होंने एक तस्वीर जारी की है, जिसमें वह कंप्यूटर के सामने बैठी हैं और इस चर्चित तस्वीर को असेंबल कर रही हैं। खास बात यह है कि इस बड़ी खगोलीय खोज को अंजाम देने वाली कैथरीन का एस्ट्रोनॉमर के तौर पर कोई करियर नहीं रहा है।

वह कंप्यूटर एल्गोरिदम की जानकार रही हैं। लेकिन, अंतरिक्ष विज्ञानियों की ओर से जुटाए गए डेटा को उन्होंने एक उपयोगी तस्वीर में ढालने का काम किया।  यह पहला मौका है, जब ब्लैक होल की असली तस्वीर सामने आई है। ब्रह्मंड में इसे सबसे ज्यादा शक्तिशाली कहा जाता है।इस ऑब्जेक्ट के बारे में अब तक खगोल वैज्ञानिक सिर्फ अंदाजा ही लगा पा रहे थे, लेकिन अब हमारे पास इसकी तस्वीर भी उपलब्ध है। इसकी रियल पिक्चर में यह एक डस्ट और गैस का प्रभामंडल दिख रहा है, इसके आस-पास ब्लैक रंग में आउटलाइन दिखाई दे रही है। 

Related Articles

Back to top button