अमेरिका की प्रतिष्ठित टाइम मैग्जीन ने विश्व के सौ सबसे प्रभावशाली लोगों के नामों की सूची जारी की

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी और भारत में एलजीबीटीक्यू के अधिकारों की कानूनी जंग जिताने वाली जनहित याचिकाकर्ता अरंधति काटजू व मेनका गुरस्वामी के नाम भी शामिल हैं।

मोस्ट इनफ्लूएंशियल पीपुल 2019 की लिस्ट

अमेरिकी मैग्जीन ने बुधवार को टाइम 100 मोस्ट इनफ्लूएंशियल पीपुल 2019 लिस्ट जारी करते हुए बताया कि इसमें विश्व के सबसे प्रभावशाली नेता, उद्योगपति, कलाकार और प्रतिष्ठित लोग शामिल हैं। इस सूची में भारतीय-अमेरिकी हास्य कलाकार और टीवी एंकर हसन मिन्हाज, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, पोप फ्रांसिस, चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग, पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान, प्रसिद्ध गोल्फ खिलाड़ी टाइगर वुड्स, अमेरिका की पूर्व प्रथम महिला मिशेल ओबामा, अमेरिकी अभिनेत्री लेडी गागा, अबूधाबी के युवराज मोहम्मद बिन जायद और फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग के नाम भी शामिल हैं।

पत्रिका में आनंद महिंद्रा ने की मुकेश अंबानी की तारीफ

टाइम की 100 हस्तियों में से एक अंबानी के बारे में अमेरिकी पत्रिका में भारतीय कंपनी महिंद्रा ग्रुप के चेयरमैन आनंद महिंद्रा ने लिखा है कि अंबानी के पिता धीरूभाई भारत के दृष्टा कारोबारी थे। उनकी स्थापित की हुई कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज अब पूरी दुनिया की सबसे ब़़डी कंपनियों में से एक है। लेकिन अब उनके बेटे मुकेश अंबानी का नजरिया और अधिक महत्वाकांक्षी है। उनके रिलायंस जियो मोबाइल डाटा नेटवर्क से भारत में पहले ही 28 करो़ड़ लोग जु़ड़ चुके हैं। इतना सस्ता 4जी निश्चित रूप से हर पैमाने पर खरा उतरा है।

प्रियंका चोपड़ा ने काटजू और गुरस्वामी की प्रोफाइल लिखी

इसी तरह, फिल्म अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा ने काटजू और गुरस्वामी की प्रोफाइल लिखते हुए कहा कि भारत में एलजीबीटी समुदाय के लोगों को बराबरी का हक दिलवाने का काम इन दोनों ने किया है। समलैंगिक याचिकाकर्ताओं की ओर से यह केस लड़ते हुए इन दोनों महिलाओं ने इस समूह के वकीलों का नेतृत्व किया है। 

Related Articles

Back to top button