यह दूध नवजात शिशुओं के लिए बेहतर है

नवजात शिशुओं के लिए मां के दूध से बेहतर और कोई आहार नहीं है क्योंकि मां के दूध में पर्याप्त पोषक तत्व पाए जाते हैं, और यह धारणा गलत है कि गाय का दूध नवजात शिशुओं के लिए मां के दूध का विकल्प हो सकता है। विशेषज्ञों की मानें तो अगर नवजात शिशुओं को गाय का दूध दिया जाए तो उन्हें स्वास्थ्य संबंधी कई जटिलताएं हो सकती हैं। उन्होंने कहा कि कई घरों में, खास कर शहरी इलाकों में मां कई कारणों से बच्चों को स्तनपान नहीं करा पाती।

ऐसा दूध है फायदेमंद 

एक्सपर्ट के अनुसार ‘‘पास्चुरीकरण के बाद गाय के दूध से लौह, जिंक और आयोडिन जैसे माइक्रो न्यूट्रिएन्ट खत्म हो जाते हैं।’’ उन्होंने कहा कि बच्चों को गाय का दूध तब देना चाहिए तब वह एक साल के हो चुके हों। कुछ परिवारों में यह गलत धारणा होती है कि मां का दूध नवजात शिशुओं को पर्याप्त पोषण नहीं दे सकता और इसीलिए वह लोग शिशुओं को गाय का दूध देने लगते हैं।

कई तरह से मिलता है फायदा 

इसी के साथ नवजात शिशुओं को गाय का दूध देने से बचना चाहिए। उन्होंने कहा ‘‘लोग सोचते हैं कि गाय का दूध मां के दूध का विकल्प हो सकता है। यह सच नहीं है। गाय के दूध में कैसीन नामक तत्व पाया जाता है जिसमें प्रोटीन की उच्च मात्रा होती है। बच्चे के लिए इसे पचाना मुश्किल होता है और उनके गुर्दों पर अत्यधिक दबाव पड़ता है।

Related Articles

Back to top button