पेट्रोल हुआ महंगा, डीजल की कीमत में आई गिरावट

 सोमवार 22 अप्रैल को देश में डीजल की कीमतों को लेकर राहत मिली, लेकिन पेट्रोल की कीमतों में इजाफा किया गया है। देश के महानगरों में पेट्रोल की कीमत में 5-6 पैसे की बढ़ोतरी हुई है, वहीं डीजल 7 पैसे तक सस्ता हुआ है।

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, सोमवार को नई दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 5 पैसे बढ़कर 73.00 रुपये प्रति लीटर हो गई है, वहीं डीजल की कीमत 7 पैसे घटकर 66.39 रुपये प्रति लीटर हो गई है, बीते दिन के मुकाबले पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बदलाव आया है।

रविवार को तेल विपणन कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया था। देश की राजधानी नई दिल्ली में टैक्स कम होने की वजह से पेट्रोल और डीजल की कीमत सभी महानगरों और राज्यों की राजधानियों की तुलना में काफी कम हैं।

कोलकत्ता में नागरिकों को पेट्रोल के लिए 75.02 रुपये प्रति लीटर और डीजल के लिए 68.13 रुपये प्रति लीटर देने पड़ रहे हैं। मुंबई की बात की जाए तो यहां पेट्रोल की कीमत 5 पैसे बढ़कर 78.57 रुपये प्रति लीटर हो गई है, वहीं डीजल की कीमत 7 पैसे घटकर 69.49 रुपये प्रति लीटर हो गई है।

चेन्नई में पेट्रोल की रिटेल कीमत 6 पैसे बढ़कर 75.77 रुपये प्रति लीटर हो गई है, वहीं डीजल की कीमत 7 पैसे घटकर 70.10 रुपये प्रति लीटर हो गई है।

देश के सभी महानगरों में इस साल की शुरुआत से पेट्रोल की कीमतों में 4 रुपये प्रति लीटर तक और डीजल की कीमतों में 5 रुपये प्रति लीटर तक बढ़ोतरी हुई है। भारत में तेल की रिटेल कीमतें ग्लोबल क्रूड ऑयल की कीमतों और रुपये-डॉलर की विनिमय दरों की वजह से घटती बढ़ती रहती हैं। भारत 80 फीसद तक क्रूड ऑयल को विदेशों से आयात करता है।

Related Articles

Back to top button