फायदेमंद है कच्चा दूध, सेहत के लिए बेहद

हम सब जानते हैं कि दूध में कैल्शियम होता है और यह हमारी सेहत के लिए एक-दो नहीं बल्कि कई तरीकों से फायदेमंद होता है। साथ ही आपको ये भी पता होगा कि अगर दूध में हल्दी जैसे कई तत्व मिलाकर पीया जाए तो वो ज्यादा गुण करता है। लेकिन आज हम आपको बता रहे हैं कि अगर दूध को बिना गर्म किए या बिना उबाले पीया जाए तो ये वो फायदे भी करता है जो कि गर्म दूध नहीं कर सकता।

ऐसे फायदा पहुंचाएगा कच्चा दूध 

जानकारी के अनुसार आपको ये जानकर भले ही अजीब लगे, लेकिन कई रिसर्च में सामने आया है कि कच्चा दूध पचाने में आसान होता है और यह शरीर को फायदे करते हुए जल्दी पच जाता है। दूध में मौजूद लिपेस, लेक्टेस और एमीलेस नाम के एंजाइम पाचन क्रिया में मदद करते हैं। कच्चे दूध में एक ऐसा तत्व होता है जिसमें लिनोलेइक एसिड होता है जो कि आपके शरीर के लिए फायदेमंद है। कई रिसर्च में सामने आया है ति इससे ब्रेस्ट, हड्डी कैंसर से लड़ने में मदद मिलती है।

और भी है कई फायदे 

इसी के साथ स्किन पर कच्चे दूध का इफेक्ट अन्य डेयरी उत्पादों से अलग पड़ता है। पता चला है कि वैसे तो कच्चे दूध के कई फायदें हैं, लेकिन अधिकतर लोग अपनी स्किन की वजह से इसका इस्तेमाल करते हैं। कच्चे दूध के सेवन से चेहरे पर होने वाले रैशे, दाग और दाने से आराम मिलता है और वो धीरे-धीरे खत्म होने लग जाते हैं। साथ ही इसमें कई ओमेगा-3 फैट और सैचुरेटेड फैट होते हैं, जिससे आपकी स्किन जवां रहती है और निखार बना रहता है।

Related Articles

Back to top button