पीते हैं सिगरेट इस मंदिर में भोलेनाथ ….

देश और दुनिया में ना जाने कितने ही मंदिर मौजूद है जिनकी लोगों के बीच बहुत मान्यता है. बहुत से मंदिरों के  बारे में आपने सुना होगा. इनकी अजीब अजीब प्रथा भी होती है. आज हम आपको एक और ऐसे ही मंदिर के  बारे में बताने जा  रहे हैं जिसे सुनकर आप भी चौंक जायेंगे. ये बाकी मंदिरों से बिल्कुल अलग है और आप भी इसकी खासियत जानकर हैरान रह जाएंगे. आपने कभी सोचा है कि भोलेनाथ कभी सिगरेट भी पीते थे. ऐसा ही आपको बताने जा रहे हैं. 

दरअसल, हम बात कर रहें हैं आज से करीब हजारों साल पुराने शिव मंदिर की जो हिमाचल प्रदेश के अर्की सोलन जिले में साल 1621 में बनाया गया था. ये मंदिर दुनियाभर में काफी प्रसिद्ध है. आपको बता दें कि इस मंदिर में भगवान शिव का शिवलिंग मौजूद है जिसे लोग लुटरू महादेव के नाम से बुलाते हैं. इस शिवलिंग की खास बात है कि यहां शिवभक्त रोजाना जल, धतुरा या भांग चढ़ाने नहीं बल्कि सिगरेट चढ़ाने आते हैं. ऐसा भी कहा जाता है कि शिव के शिवलिंग पर सिगरेट रखते ही वह सुलगने लगती हैं और उसी वक्त भक्त जमकर शिव भगवान के जयकारे लगाते हैं.

इस गांव के लोगों का मानना है कि यहां के लुटरू महादेव को सिगरेट का शौक हैं और वह सिगरेट पीना पसंद करते हैं. इस वजह से यहां पर लोगों की हर रोज काफी लंबी लाइन लगी रहती है. सभी भक्त शिवलिंग के आस-पास बने गड्ढे में सिगरेट चढ़ाकर जाते हैं और अपनी मन्नत मांगते हैं. इसके साथ ही ऐसा भी कहा जाता है कि सिगरेट चढ़ाने और मन्नत मांगने से सभी के काम सफल हो जाते हैं और जयकारे लगाने से भगवान खुश होते हैं.  

Related Articles

Back to top button