यूपी बोर्ड :असफलता भी आपको एक मौका देती है कि ,आप खुद इन लोगों से सीखें जो फेल हुए और सफल भी

परीक्षाओं में खराब नतीजों से कभी परेशान नहीं होना चाहिए। असफलता भी आपको एक मौका देती है कि ताकि आप खुद को समझने का अवसर दें। देश-दुनिया में कई ऐसे लोग है, जिन्होंने असफलताओं के बाद ही सफलता हासिल की। एक चीज हम आपको बताना चाहते हैं कि दुनिया के सबसे तेज दिमाग शख्सितें शुरुआत में अक्सर असफल ही रही हैं। लेकिन, उन्होंने कभी भी हार नहीं मानी और आज दुनिया में उनका बोलबाला है। छात्रों को सिर्फ खुद को समझाना है। आइए कुछ ऐसे ही नाम हम आपको बताना चाहते है, जिन्होंने असफलताओं के दौर को झेला और आज आप इनसे प्ररेणा लेते हैं।

बिल गेट्स
दुनिया का सबसे अमीर इंसान बिल गेट्स ने हावर्ड कॉलेज में बीच में ही पढ़ाई छोड़ दी थी। इसके बाद अपना पहला बिज़नेस शुरू किया लेकिन वो बुरी तरह असफल साबित हुआ। बाद में उन्होंने दुनिया और खुद के लिए संभावनाओं की ऐसी खिड़की खोली की आज उनका विंडोज दुनिया के ज्यादातर कंप्यूटर में मौजूद है। माइक्रोसॉफ्ट कंपनी उन्होंनेे असफलता को पीछे छोड़कर ही खड़ी की।

अल्बर्ट आइंस्टीन
वैज्ञानिक आइंस्टीन चार साल तक बोल और सात साल की उम्र तक पढ़ नहीं पाए थे। उन्हें एक सुस्त और गैर-सामाजिक छात्र के तौर पर देखा जाने लगा। इसके बाद उन्हें स्कूल से निकाल दिया गया और ज़्यूरिक पॉलिटेक्निक ने भी दाखिला देने से इन्कार कर दिया गया। इन सब के बावजूद वे भौतिक विज्ञान की दुनिया में सबसे बड़ा नाम साबित हुए।

वॉल्ट डिज़्नी
डिज़्नी नाम किसने नहीं सुना होगा, लेकिन आपको यह सुनकर हैरानी होगी की जब ये नौकरी करते थे तो इन्हें यह कहकर निकाल दिया गया था कि उनके पास कल्पनाशीलता और नए विचार नहीं हैं। इसके बाद उन्होंने अपना व्यवसाय शुरू किया, लेकिन दिवालिए हो गए। लेकिन, उन्होंने हिम्मत नहीं हारी और आज देखिए उनके नाम से एक पूरा साम्राज्य चलता है, जिसके गवाह हम सब हैं।

रबिंद्रनाथ टैगोर
भारत की तरफ से इकलौते नोबल पुरस्कार जीतने वाले महान क़वि और साहित्यकार रबिंद्रनाथ टैगोर स्कूल में फेल हो गए थे। उनके शिक्षक उन्हें पढ़ाई में ध्यान न देने वाले छात्र मानते थे। लेकिन, वही बाद में पूरे देश का गौरव साबित हुए। रबिंद्रनाथ टैगोर लिखा भी करते थे, जिसमें उन्होंने एक बार असफलताओं पर लिखा था कि ‘हर ओक का पेड़, पहले ज़मीन पर गिरा एक छोटा सा बीज होता है.’। ऐसे ही तमाम और नाम हैं, जो स्कूल-कॉलेजों में फेल होने के बाद भी कामयाब हैं। 

Related Articles

Back to top button