PM नरेंद्र मोदी पर विपक्ष का चौतरफा हमला, जाति पर तनी चुनावी तलवार

राष्ट्रीय जनता दल के नेता तेजस्वी यादव ने प्रधानमंत्री मोदी के जाति वाले बयान पर ट्वीट कर कहा, मैंने 20 अप्रैल को ही कह दिया था कि अपने आप को नकली ओबीसी बताने के बाद नरेंद्र मोदी अब अति पिछड़ा बताएंगे और उन्होंने बता भी दिया.

चौथे चरण का मतदान करीब आते-आते लोकसभा चुनाव 2019 जाति पर आकर केंद्रित हो गया है. कन्नौज की रैली में प्रधानमंत्री मोदी ने खुद को पिछड़ा नहीं, अति पिछड़ा वर्ग से बताया तो विपक्ष ने इस बयान पर नरेंद्र मोदी को घेर लिया. सबसे पहले बहुजन समाज पार्टी (बसपा) अध्यक्ष मायावती सामने आईं और कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी अगड़ी जाति से आते थे, लेकिन गुजरात में अपनी सरकार के दौरान अपनी जाति को पिछड़ी जाति में शामिल करवा दिया. अब आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने भी पीएम मोदी पर जाति को लेकर टिप्पणी की है.

राष्ट्रीय जनता दल (RJD) के नेता तेजस्वी यादव ने प्रधानमंत्री मोदी के जाति वाले बयान पर रविवार को ट्वीट पर कहा, मैंने 20 अप्रैल को ही कह दिया था कि अपने आप को नकली ओबीसी बताने के बाद नरेंद्र मोदी अब अति पिछड़ा बताएंगे और उन्होंने बता भी दिया. तेजस्वी ने कहा कि मोदी अपने आप को दलित भी बता चुके हैं. कुछ भी कहें लेकिन सच्चाई यह है कि वो जन्मजात अगड़े हैं और कागजी पिछड़े हैं.

वहीं जेडीयू प्रवक्ता अजय आलोक ने तेजस्वी पर पलटवार करते हुए कहा कि नरेंद्र मोदी ने जाति को लेकर झूठ नहीं बोला है. प्रधानमंत्री मोदी फर्जी ब्राह्मणों से बेहतर हैं.

जाति पर बहस के बीच कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम ने भी अपनी प्रतिक्रिया दी. उन्होंने ट्वीट कर कहा कि मोदी ने पहले अपनी जाति बताई और खुद को ओबीसी कहा लेकिन अब पलट गए. चिदंबरम ने कहा कि 2014 में मोदी ने खुद को चायवाला बताया था लेकिन अब वो इस बात से भी पलट गए हैं.

जाति पर यह ताजा बहस शनिवार को पीएम मोदी की कन्नौज रैली के बाद शुरू हुई है. जहां पीएम मोदी ने विपक्षियों पर चुनाव के दौरान जाति का राग अलापने का आरोप लगाया था. साथ ही मोदी ने यह भी कहा, ‘मैं जाति की राजनीति नहीं करता हूं, लेकिन मैं पिछड़ा नहीं, बल्कि अति पिछड़ा हूं और देश को अगड़ा बनाना चाहता हूं’. पीएम मोदी के इसी बयान पर राजनीतिक बयानबाजी हो रही है.

इसी कड़ी में मायावती के बाद आरजेडी नेता तेजस्वी ने भी पीएम मोदी पर जाति को लेकर टिप्पणी की है. जबकि कांग्रेस नेता भी इस बहस में कूद गए हैं.

Related Articles

Back to top button