जेल में कैदी की हुयी मौत, पिटाई का आरोप लगा लोगों ने किया प्रदर्शन

राजस्थान में कोटा के कस्बा निवासी मोहम्मद रमजान की जेल में मौत हो गई. आरोप लगाया जा रहा है क‍ि कैदी रमजान की अस्पताल के गार्ड्स ने पिटाई की जिससे उसकी मौत हो गई. पुलिसकर्मियों और कैदियों पर कार्रवाई की मांग को लेकर लोगों ने प्रदर्शन किया है.  

राजस्थान के कोटा के कस्बा निवासी मोहम्मद रमजान की जेल में मौत हो गई. इस मामले को परिजनों ने हत्या बताया है. कैदियों और पुलिसकर्मियों पर कार्रवाई की मांग को लेकर लोगों ने प्रदर्शन किया है. आरोप लगाया जा रहा है कि राजस्थान की बारां जेल में बंद कैदी रमजान की अस्पताल के गार्ड्स ने पिटाई की थी.

रमजान के पर‍िच‍ित मोहम्मद अशफाक ने बताया कि कस्बा निवासी मोहम्मद रमजान बारां जेल में दो वर्ष की सजा काट रहा था. गंभीर बीमारी के चलते इसे कुछ दिन पहले कोटा के मेडिकल कॉलेज में भर्ती करवाया गया था. जहां ड्यूटी पर तैनात पुलिसकर्मियों ने उसके साथ मारपीट की और तबीयत ज्यादा बिगड़ जाने पर इसे जयपुर एसएमएस रेफर किया गया.

वहां भी पुलिस गार्ड ने इलाज कर रहे डॉक्टर से मिलीभगत कर बीमारी की हालत में ही डिस्चार्ज करवा लिया और दोबारा जेल भेज दिया. जहां पर इनकी तबीयत खराब हो गई और मौत हो गई. स्थानीय लोगों और मुस्लिम समाज ने कैदी मोहम्मद रमजान की मौत मामले की उचित जांच करने और दोषी लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने की मांग को लेकर  धरना-प्रदर्शन तेज कर द‍िए हैं.

प्रशासन को ज्ञापन देने वालों में स्थानीय मुस्लिम समाज के कई लोग शामिल थे. कस्बा निवासी मोहम्मद रमजान को कई वर्षों पूर्व मारपीट के एक मामले में न्यायालय ने 2 दो वर्ष की सजा सुनाई थी. उसी मामले में वह बारां जेल में सजा काट रहा था.

सोशल मीड‍िया पर कहा जा रहा है क‍ि बारां जेल, राजस्थान में बंद कैदी रमजान को अस्पताल के गार्ड्स ने जान से मार दिया क्योंकि उसके चेहरे पर दाढ़ी थी. रमजान की पिटाई पाइप से की गई. मरने से पहले रमजान के घर वालों ने उनका इकबालिया बयान दर्ज किया है.

Related Articles

Back to top button