चीनी की जगह करें इन चीज़ों का सेवन, बचे रहेंगे नुकसान से

चीनी हमारी बॉडी में कई बीमारियों की वजह होती हैं. इसका अधिक सेवन आपके लिए कितना खतरनाक हो सकता है ये आप शायद नहीं जानते होंगे. अगर आप भी चीनी का अधिक सेवन करते हैं तो कम कर दें. हम आपको बता दें कुछ चीज़ें ऐसी भी हैं जिन्हें आप चीनी की जगह इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे आपको नुकसान  भी नहीं होगा और सेहत पर ाचा असर होगा. 

अपनाये ये विकल्प:* शहद: चाय या कॉफी में चीनी के इस्तेमाल से कहीं बेहतर होता हैं कि आप शहद का सेवन करें. शहद सौंदर्य से लेकर सेहत तक के लिए प्रयोग होता हैं. ये दिल के लिए भी अच्छा और वजन घटाने में भी मददगार होता हैं.

* खजूर: खजूर भी एक बेहतर विकल्प हैं क्योंकि ये ना केवल मिठास देता हैं बल्कि ये सेहत के लिए भी अच्छा हैं. खजूर डायबिटीज के रोगियों के लिए काफी सुरक्षित हैं.

* ब्राउन शुगर: अच्छी जगह कॉफी में ब्राउन शुगर का इस्तेमाल होता हैं, ये कहीं ज्यादा फायदेमंद होती हैं. ब्राउन शुगर में कई प्रकार के नमक होते हैं जो इम्यूनिटी को बढ़ाने का काम करते हैं और बीमारियों से बचाते हैं.

* गुड़: गुड़ को हर चीज में मिठास के लिए प्रयोग कर सकते हैं. गुड़ के भी कई सेहतमंद फायदे होते हैं जैसे कि खून बढ़ाने में मदद करता हैं और साथ ही पाचन क्रिया भी बेहतर हो जाती हैं.

Related Articles

Back to top button