जानिए कैसे आप, SBI अकाउंट को एक ब्रांच से दूसरी ब्रांच में ऑनलाइन करा सकते हैं ट्रांसफर

अगर आप अपने आवास को एक जगह से दूसरी जगह पर शिफ्ट कर रहे हैं या आपको नौकरी के सिलसिले में अपने पते को बदलना पड़ रहा है तो यह एक मुश्किल स्थिति होती है। ऐसे में आपको तमाम दस्तावेजों में लिखे पते में भी बदलाव करवाना होता है। इसमें सबसे प्रमुख बैंक अकाउंट से जुड़ा आवासीय पता होता है। ऐसी स्थिति में आपको अपने बैंक अकाउंट को भी एक ब्रांच से दूसरी ब्रांच में ट्रांसफर करवाना पड़ सकता है। अगर आप एसबीआई बैंक के ग्राहक हैं तो यहां पर आप निश्चिंत हो सकते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि अगर आपका अकाउंट भारतीय स्टेट बैंक (SBI) में है तो आपको होम ब्रांच बदलने के लिए ब्रांच में जाने की जरूरत नहीं है।

भारतीय स्टेट बैंक ने एक ऑनलाइन सर्विस शुरू की है, जिससे घर बैठे अपने एसबीआई अकाउंट को एक ब्रांच से दूसरी ब्रांच में ट्रांसफर कर सकते हैं। जबकि इससे पहले बैंक अकाउंट होल्डर को कई फॉर्म भरने होते थे और अपने सेविंग अकाउंट को दूसरी ब्रांच में ट्रांसफर करने के लिए कई हफ्तों तक इंतजार करना पड़ता था। अब ऑनलाइन सिस्टम के साथ एसबीआई अकाउंट की ब्रांच कुछ मिनटों में हो बदल सकती है। अकाउंट को दूसरी ब्रांच में ट्रांसफर करने के लिए केवाईसी होना जरूरी है और बैंक के साथ आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड होना चाहिए।

स्टेप-बाई-स्टेप जानें SBI अकाउंट को एक ब्रांच से दूसरी ब्रांच में कैसे ट्रांसफर किया जा सकता है:

  • स्टेप 1: सबसे पहले यूजरनेम और पासवर्ड के जरिए एसबीआई की नेटबैकिंग में लॉगिन कीजिए।
  • स्टेप 2: ऑनलाइन बैंकिंग पेज की होम स्क्रीन पर टॉप मेनू बार पर ‘ई-सर्विसेज’ पर क्लिक कीजिए।
  • स्टेप 3: ‘ई-सर्विस’ मेनू के तहत, ‘ट्रांसफर ऑफर सेविंग अकाउंट’ का चयन कीजिए।
  • स्टेप 4: अब यह आपके नाम पर रजिस्टर्ड अकाउंट नंबर दिखाएगा। उस अकाउंट का चयन करें जिसे आप ट्रांसफर करना चाहते हैं। अगर सीआईएफ के तहत केवल एक बैंक अकाउंट है तो इसे बाय डिफॉल्ट रूप चुना जाएगा।
  • स्टेप 5: अब उस ब्रांच का कोड दर्ज कीजिए जिसमें अपना अकाउंट ट्रांसफर करना चाहते हैं। ब्रांच कोड दर्ज होने के बाद शाखा का नाम ऑटो-पॉप्युलेट हो जाएगा। नियम और शर्तें स्वीकार करने के बाद सबमिट पर क्लिक कीजिए।
  • स्टेप 6: अब आपको मौजूदा ब्रांच कोड और नई ब्रांच कोड का उपयोग करके अगले पेज अकाउंट ट्रांसफर जानकारी वेरिफाई करनी होगी। जानकारी की पुष्टि करने पर एक ओटीपी रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा।
  • स्टेप 7: अगले पेज पर ओटीपी डाले और ‘कन्फर्म’ पर क्लिक करें। अब एक मैसेज शो होगा जिसमे लिखा होगा कि आपके ब्रांच ट्रांसफर अनुरोध को रजिस्टर्ड किया गया है जो कि एक हफ्ते के अंदर हो जाएगा। एक सप्ताह के बाद आप लॉगिन करेंगे तो अकाउंट में नई ब्रांच का नाम दिखेगा।

Related Articles

Back to top button