अपनी त्वचा के लिए पुरुष करें ये उपाय नहीं होगी ड्राई स्किन

बढ़ते प्रदूषण की वजह से लोगों को कई तरह की बीमारियों का सामना करना पड़ रहा है. इसका असर पुरुषों में भी देखने को मिलता है. बाइक पर होने की वजह से कार का धुंआ तथा सिगरेट का धुआं उनकी त्वचा को नुकसान पहुंचाता है. महिलाओं की तरह ही पुरुषों को भी आकर्षक, निखरी और स्वस्थ त्वचा की जरूरत होती है ताकि उनके रुप में कोई परेशानी ना हो. लेकिन कुछ सरल उपायों को अपनाकर और कुछ बातों का ध्यान रखकर पुरुष भी चमकती त्वचा पा सकते हैं. 

* चेहरे को दिन में एक बार से अधिक बार धोने पर त्वचा रूखी हो जाती है. इसीलिए चेहरे की क्लीनिंग या तो प्रतिदिन सुबह या रात को करें पर दोनो समय बिल्कुल न करें. चेहरे की क्लीनिंग के लिए गर्म पानी का प्रयोग न करें इससे त्वचा और भी रूखी हो जाती है. ठंडे पानी या हल्के गर्म पानी का प्रयोग करें. 

* त्वचा पर सूरज की अल्ट्रावायलेट किरणों का बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है इससे त्वचा का रंग हल्का होने लगता है और वह अपनी प्राकृतिक सुंदरता खोने लगती है. धूप में निकलने से पहले एसपीएफ (SPF) युक्त सनस्क्रीन का प्रयोग करें.

* त्वचा की देखभाल कैसे करें, त्वचा से गंदगी, मृत त्वचा और तेल हटाने के लिये फेसस्क्रबर का प्रयोग करे. इससे आपकी त्वचा साफ और कोमल दिखेगी. इसे सप्ताह में 4-5 दिन करें.

* जैसा कि हम बात कर चुके हैं कि पुरुषों की त्वचा का सामना धूल और प्रदूषण से अधिक होता है इसलिए उनकी त्वचा की नमीं का खोना लाजिमी है. ऐसे में रोज सोने से पहले व नहाने के बाद उन्हें हल्के मॉश्चयराइजर का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए, ताकि त्वचा की नमी ना खोने पाए और आप फटी व रूखी त्वचा से बच पाएं.

* अपने आप को स्टाइलिश बनाने के लिए अपने दाढ़ी की देखभाल करना बहुत ही जरूरी है. नहीं तो खुजली और दूसरी समस्या हो सकती है. इसके लिए आप स्वच्छता के बुनियादी उपायों को अपनाएं. आप अपनी दाढ़ी को शैंपू या फिर फेस वाश धोयें. 

Related Articles

Back to top button