मशहूर ग्रैंड होटल में भड़की आग, 6 कमरे जलकार ख़ाक

हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला की मशहूर ग्रैंड होटल इमारत में देर रात भयावह आग लग गई, जिससे होटल का एक भाग पूरी तरह जलकर राख हो गया। बता दें कि इस ऐतिहासिक ग्रैंड होटल भवन केंद्र में सरकार का अतिथि गृह भी है। रात पौने एक बजे पुलिस की पेट्रोलिंग टीम होटल पहुंची। उस समय तक आग काफी फैल चुकी थी। कुछ देर बाद दमकल विभाग की टीम भी मौके पर पहुंची, जिसके बाद आग को बुझाने का काम आरंभ किया गया।  

शिमला के एसपी ओमपति जंबाल ने जानकारी देते हुए बताया कि आग लगने के कारणों का अभी पता नहीं चल सका है। पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। उल्‍लेखनीय है कि यह इमारत एक दफा पहले भी आग की चपेट में आ चुकी है।

इमारत का जो भाग जला है उसका नाम मायो ब्‍लाक है। इसे वीआईपी ब्‍लॉक के नाम से भी पहचाना जाता है। इसी हिस्‍से में केंद्र सरकार का अतिथि गृह स्थित है। आग देर रात एक बजे लगी जिससे छह कमरे पूरी तरह जलकर राख हो गए। अमूमन सप्ताह के अंत में वीआईपी ब्‍लॉक पूरी तरह से भर जाता है, किन्तु ते गनीमत रही कि नवीनीकरण के कारण इसमें कोई अतिथि उपस्थित नहीं था।

सूत्रों ने बताया कि आग लगने की जानकारी जैसे ही मिली मॉल रोड, छोटा शिमला और बोइलुगेंग फायर स्‍टेशनों से दमकल कर्मी होटल की ओर रवाना हो गए। लेकिन पानी की कमी के कारण उन्‍हें आग बुझाने में काफी मशक्‍कत करनी पड़ी। आग की लपटें शहर के कई भागों से दिखाई दे रही थीं। यह होटल स्कैंडल प्वाइंट से करीब 200 मीटर की दूरी पर काली बाड़ी मंदिर के समीप ऐतिहासिक बैनटोनी इमारत से सटी हुई है। 

Related Articles

Back to top button