INSTAGRAM : एक लड़की ने कर ली आत्महत्या, जानिए कारण…

जहां अनजान और बिछड़े लोगों से जुड़ने में एक ओर सोशल मीडिया लोगों की मदद कर रहा है, वहीं इसका गलत इस्तेमाल भी दूसरी ओर लोग कर रहे हैं. कई लोग सोशल मीडिया के जरिए लोगों से सवाल पूछते हैं. इसके लिए वे पोल फीचर की मदद लेते हैं, लेकिन एक लड़की को आत्महत्या करने पर मजबूर इसी पोल ने कर दिया.

एक 16 साल की लड़की ने इंस्टाग्राम पर मलेशिया में डेथ पोल किया था जिसमें उसने लोगों से पूछा था वह जीए या मर जाए. इस पोल पर 69 प्रतिशत लोगों ने कहा की मर जाओ. इसके बाद लड़की ने आत्महत्या कर ली है. इसका खुलासा पुलिस रिपोर्ट में हुआ है. पुलिस ने अपनी रिपोर्ट में जानकारी दी है कि लड़की ने आत्महत्या करने से ठीक पहले इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट किया था जिसमें उसने अपने फॉलोअर्स से जिंदा रहने और मर जाने दोनों में से एक को चुनने के लिए कहा था.

रिपोर्ट के मुताबिक लड़की ने अपने इंस्टाग्राम पोल में पूछा था Really Important, Help Me Choose D/L इसका हिन्दी अनुवाद करें तो ‘वास्तव में महत्वपूर्ण, हेल्प मी चूज डी / एल।’  इसके बाद लड़की ने आत्महत्या कर ली क्योकि 69 फीसदी लोगों ने डी पर अपना वोट दिया.

युवा और खेल मंत्री सैयद सद्दीक अब्दुल रहमान ने मलेशिया मे कहा है कि मानसिक स्वास्थ्य को लेकर राष्ट्रीय स्तर पर एक गंभीर चर्चा की आवश्यकता है. इसके अलावा पेशे से वकील और पेनांग में सांसद रामकरपाल सिंह ने अपने एक बयान में कहा कि यदि अधिकांश लोगों ने इंस्टाग्राम पोल पर जान लेने की सलाह नहीं दी होती तो 16 साल की लड़की आज जिंदा होती.

ऐसे में पोल में हिस्सा लेने वालों पर आत्महत्या के लिए उकसाने के लिए कार्रवाई की जा सकती है. साथ ही भारी-भरकम जुर्माना के साथ 20 साल की कैद मलेशिया के कानून के मुताबिक भी हो सकती है.

Related Articles

Back to top button