झटपट पता करें अपना PF बैलेंस, ये 4 तरीके अपनाकर…

आप नौकरीपेशा हैं तो आपके लिए यह जानना अब सिर्फ कुछ सेकेंडों का काम है कि आपके प्रोविडेंट फंड (PF) खाते में कितने पैसे है। वह जमाना लद गया जब आप अपना पीएफ बैलेंस जानने के लिए साल के अंत तक इंतजार करते थे और आपका नियोक्‍ता आपको पीएफ स्‍टेटमेंट उपलब्‍ध कराता था। अब आप घर बैठे किसी भी समय अपना पीएफ बैलेंस चेक कर सकते हैं। आज हम चर्चा करेंगे उन पांच तरीकों की जिससे आपका यह काम आसान हो जाता है। 

मिस्‍ड कॉल देकर पता करें PF बैलेंस: अगर आप UAN (यूनिवर्सल अकाउंट नंबर) पोर्टल पर रजिस्‍टर्ड हैं तो सिर्फ एक मिस्‍ड कॉल देकर अपना पीएफ बैलेंस पता कर सकते हैं। इसके लिए आपको 011-22901406 पर मिस्‍ड कॉल करना होगा। इसके लिए जरूरी है कि आपके यूएएन के साथ बैंक अकाउंट नंबर, मोबाइल नंबर और आधार जुड़ा हुआ हो। अगर ये सारे दस्‍तावेज आपके यूएएन से नहीं जुड़े हैं तो आप अपने एचआर डिपार्टमेंट से इसके लिए रिक्‍वेस्‍ट कर सकते हैं। 

एसएमएस के जरिए पता करें पीएफ बैलेंस: अगर आपका यूएएन ईपीएफओ के साथ रजिस्‍टर्ड है तो आप सिर्फ एक एसएमएस के जरिए पीएफ में अपने हालिया योगदान का लेखाजोखा ले सकते हैं। इसके लिए आपको 7738299899 पर एक एसएमएस करना होगा। एसएमएस का फॉर्मेट EPFOHO UAN ENG होना चाहिए। UAN की जगी आप यूएएन नंबर लिखेंगे। जिस भाषा में जवाब चाहते हैं उसके शुरुआती 3 अक्षर भी लिखें जैसे हिंदी के लिए HIN।

EPFO एप से पता करें बैलेंस: Google Play Store से आप EPFO का m-sewa एप डाउनलोड कर सकते हैं। एक बार इंस्‍टॉल होने के बाद आप मेंबर पर क्लिक करें और उसके बाद बैलेंस/पासबुक पर। इसके बाद अपना यूएएन नंबर और रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर डालें। बैलेंस आपके सामने होगा। 

UMANG भी है मददगार: UMANG (उमंग) एप के जरिए भी आप मोबाइल पर अपना पीएफ बैलेंस जान सकते हैं। पिछले साल ही सरकार ने यह एप लॉन्‍च किया था। इसके जरिए आप तमाम सरकारी सेवाओं की जानकारी प्राप्‍त कर सकते हैं। यहां आप न सिर्फ अपने EPF का पासबुक देख सकते हैं बल्कि क्‍लेम भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको एक बार इस एप पर रजिस्‍ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी करनी होगी। 

Related Articles

Back to top button