जापान में एक शख्स ने 19 लोगों को बनाया अपना निशाना, 2 की मौत

जापान के कावासाकी में हिंसा की एक बड़ी वारदात सामने आई है. एक शख्स ने 19 लोगों पर चाकू से हमला कर दिया जिसमें बच्चे और महिलाएं भी गंभीर रूप से जख्मी हैं. ताजा जानकारी के मुताबिक इस घटना में अब तक दो की मौत हो चुकी है जिसमें एक बच्चा भी शामिल है. इस हिंसक वारदात के बारे में कावासाकी के स्थानीय दमकल विभाग ने जानकारी दी.

कावासाकी के एक मेडिकल अधिकारी ने कहा, ‘एक व्यक्ति और एक बच्चे की मौत की खबर है, हालांकि आधिकारिक तौर पर इसकी घोषणा नहीं की गई है.’ लोकल टीवी चैनल पर दिखाए जा रहे फुटेज में घटनास्थल पर पुलिस की कई कार, एंबुलेंस और दमकल की गाड़ियां देखी जा सकती हैं. जख्मी लोगों को समुचित इलाज की सुविधा देने के लिए कई मेडिकल टेंट लगाए गए हैं.

दमकल विभाग ने कहा कि 17 घायल लोगों में कई बच्चे शामिल हैं. दमकल विभाग के प्रवक्ता डाई नागासे ने न्यूज एजेंसी एएफपी से कहा कि एक शख्स ने कई लोगों पर चाकू से हमला कर दिया. 7.44 बजे हमले की इमरजेंसी कॉल मिली जिसमें चार स्कूली बच्चों के घायल होने की सूचना दी गई. पुलिस के मुताबिक एक संदिग्ध व्यक्ति को हिरासत में लिया गया है. हमलावर ने खुद पर भी हमला कर अपने को गंभीर रूप से घायल कर लिया. हमले के पीछे मंशा क्या थी, इसकी जानकारी नहीं मिल पाई है.

घटना उस वक्त हुई जब बच्चे स्कूल के लिए घर से निकले थे. एक चश्मदीद गवाह के मुताबिक हमलावर ने बस स्टॉप पर बच्चों पर हमला किया जब वे गाड़ी के इंतजार में वहां खड़े थे. अपनी पहचान जाहिर न करने की शर्त पर एक व्यक्ति ने एनएचके से कहा, ‘मैंने कई एंबुलेंस की आवाज सुनी और एक लहूलुहान व्यक्ति को बस स्टॉप पर गिरा देखा. एक और स्कूल के बगल में बस स्टॉप पर कई बच्चे घायल अवस्था में गिरे दिखे. ऐसी घटना देखना काफी भयावह है.’

विकासशील देशों में जापान ऐसा मुल्क है जहां हिंसा की खबरें काफी कम आती हैं. सामूहिक हिंसा की घटनाएं तो विरले होती हैं. साल 2018 में एक हमलावर को गिरफ्तार किया गया था जिसने बुलेट ट्रेन में एक व्यक्ति को मार दिया था. इस घटना के बाद जापान की रेल सेवा को काफी चुस्त दुरुस्त कर दिया गया. 2016 में ऐसी ही एक भयावह घटना हुई थी जिसमें एक सिरफिरे शख्स ने मानसिक बीमारी से ग्रस्त 19 लोगों की हत्या कर दी थी.    

Related Articles

Back to top button