पीएम मोदी के शपथ ग्रहण समारोह के लिए 48 घंटों से पकाई जा रही है ये स्पेशल डिश

आज देश के पीएम नरेंद्र मोदी अपने दूसरे कार्यकाल के लिए शाम 7 बजे प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे. राष्ट्रपति भवन में होने वाले इस शपथ ग्रहण समारोह में 5 हजार से 6 हजार गणमान्य अतिथि शामिल होंगे. इसके लिए कई राजनेताओं को आमंत्रित कर दिया गया है. वहीं इस आयोजन को ताम-झाम से दूर, सरल और सादा रखने की कोशिश की गई है. इस समारोह में भोजन की व्यवस्था को भी साधारण ही रखा गया है. इस दौरान वहां कुछ खास बनने वाला है. आइये जानते हैं उसके बारे में. 

चाय के साथ समोसे और राजभोग 
दरअसल, हाई टी के साथ मेहमानों को वेजिटेरियन डिशेज परोसे जाएंगे जिसमें हम भारतीयों के फेवरिट समोसे के अलावा, पनीर टिक्का, राजभोग और लेमन टार्ट की भी व्यवस्था की गई है. इसके अलावा रात 9 बजे खाने की व्यवस्था की गई है जिसमें वेजिटेरियन और नॉन वेजिटेरियन डिशेज परोसे जाएंगे. वेजिटेरियन खाने की खास डिश होगी ‘दाल रायसीना’ जिसे मेहमानों को सर्व किया जाएगा. ये इस दिन की खास डिश है. 

राष्ट्रपति भवन के रसोई की खासियत है दाल रायसीना 
इसके पीछे भी कहानी है. असल में राष्ट्रपति भवन के किचन की स्पेशिऐलिटी है दाल रायसीना जिसे पकने में 48 घंटे का समय लगता है और यही वजह है कि इस दाल को बनाने की तैयारी मंगलवार रात से ही हो रही है. इतना ही नहीं, इस दाल को बनाने में इस्तेमाल होने वाली सामग्रियों को खासतौर पर लखनऊ से मंगवाया गया है. 

इस दाल को बनाने के लिए काली उड़द दाल जिसे मां की दाल भी कहते हैं का इस्तेमाल किया जाता है. इस दाल को पकने में काफी वक्त लगता है कि इसलिए इसे रातभर पानी में भिगोकर रखा जाता है और उसके बाद दूसरे दिन बनाने से पहले 4 से 5 बार धोकर अच्छी तरह से कुकर में उबाल लिया जाता है. उसके बाद कहीं जाकर खास मसालों के साथ इस दाल को धीमी आंच पर पकने के लिए छोड़ दिया जाता है. 


Related Articles

Back to top button