क्या कांग्रेस में विलय हो जाएगी एनसीपी ?

लोकसभा चुनाव में सहरमनाक पराजय की नैतिक जिम्मेदारी लेते हुए अपना इस्तीफा देने पर अड़े कांग्रेस पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने गुरुवार को राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के मुखिया शरद पवार से मुलाकात की है.

यह मुलाकात ऐसे वक़्त में हुई है जब सियासी गलियारों में दोनों पार्टियों के विलय की चर्चा चरम पर हैं. सूत्रों का मानना है कि एनसीपी का कांग्रेस में विलय हो सकता है. वहीं  बताया जा रहा है कि इस मुलाकात के दौरान शरद पवार ने राहुल गांधी से अध्यक्ष पद पर बने रहने का भी आग्रह किया है.  इसके साथ ही कर्नाटक के सीएम एचडी कुमारस्वामी भी राहुल गांधी से मिले हैं.

कुमारस्वामी ने बुधवार को कहा था कि वह कांग्रेस अध्यक्ष से अपने पद पर बने रहने की गुजारिश करेंगे. वहीं, राहुल गांधी के इस्तीफे की जिद पर अड़े होने के कारण कांग्रेस में पैदा हुई राजनीतिक उथल पुथल के बीच पार्टी के दिग्गज नेताओं के बीच बैठकों का दौर गुरुवार को भी जारी रहा. सूत्रों के अनुसार कांग्रेस के दिग्गज नेताओं मल्लिकार्जुन खड़गे और दिग्विजय सिंह ने पार्टी के कोषाध्यक्ष अहमद पटेल से भेंट की है.

उल्लेखनीय है कि 25 मई को कांग्रेस कार्य समिति की बैठक में गांधी ने अध्यक्ष पद से इस्तीफे की पेशकश की थी. हालांकि सीडब्ल्यूसी ने उनकी पेशकश को सिरे से नकारते हुए उन्हें संगठन में सभी स्तर पर आमूलचूल परिवर्तन करने के लिए अधिकृत किया है.

Related Articles

Back to top button