मौसम विभाग ने जताई भारी बारिश की संभावना इन राज्यों में

भीषण गर्मी का सामना कर रहे समूचे भारत के कुछ हिस्‍सों को आज गर्म मौसम से राहत मिलने की संभावना है. भारतीय मौसम विभाग ने अनुमान जताते हुए कहा है कि कुछ उत्‍तर पूर्वी राज्‍यों में बहुत अधिक बारिश होने की संभावना है.

इसके अलावा दक्षिण भारतीय राज्‍य केरल में भी भारी बारिश हो सकती है. न्‍यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक, भारतीय मौसम विभाग ने कहा है कि नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में विभिन्न स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना जताई जा रही है. वहीं, असम, मेघालय, केरल और पश्चिम बंगाल के गंगा तट के क्षेत्रों में विभिन्न स्थानों पर भारी वर्षा हो सकती है.

इससे पहले मौसम विभाग ने कल कहा था कि देश के बड़े हिस्से में एक और हफ्ते तक गर्मी का कहर जारी रहेगा. हालांकि अगले 48 घंटों में मॉनसून के केरल से टकराने की संभावना है, किन्तु भीषण गर्मी की स्थिति का सामना कर रहे देश के मध्य और पश्चिमी क्षेत्रों तक मॉनसून को पहुंचने में कम आज कम एक सप्ताह और लगेगा. 

अधिकतम तापमान 45 से 50 डिग्री सेल्सियस के मध्य रहने से देश में बीते कुछ दिनों में हीट स्ट्रोक की वजह से कई लोगों की मौत हो गई है. भारत के मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुताबिक, राजस्थान, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र के विदर्भ क्षेत्र, तेलंगाना और तटीय आंध्र प्रदेश में लू चलने की आशंका जताई गई है.

Related Articles

Back to top button