घमौरियो से छुटकारा पाने के लिए इन घरेलू उपायों को अपनाये गर्मी के मौसम में

गर्मी के मौसम में अक्सर घमौरियां हो जाती हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि हमारे घर की कुछ चीजें इस समस्या से हमें छुटकारा दिला सकती हैं। आज हम आपको इन विशेष चीजों के बारे में बता रहें हैं। वर्तमान समय में गर्मी का मौसम अपनी चरम सीमा पर है। ऐसे मौसम में घमौरियां होना स्वाभाविक है। इस समस्या से हमारे पेट तथा पीठ पर दाने निकल आते हैं तथा उनमें खुजली होने लगती है।

इस समस्या को खत्म करने के लिए ही आज हम आपको यहां कुछ घरेलू नुस्खे बता रहें हैं। ये घरेलू नुस्खे आपको गर्मी में होने वाली इस समस्या से आसानी से बचा लेते हैं। आइये जानते हैं इन नुस्खों के बारे में।यह आपके शरीर को ठंडा करने के लिए बहुत प्रभावकारी माना जाता है। आप इसके गूदे को धीमी आंच पर भून कर ठंडा होने के बाद इसे अपने शरीर पर लेप करें। इससे आपकी घमौरियां सही हो जाती हैं।

नारियल का तेल ठंडा होता है। आप इसमें कपूर मिलाकर एक मिश्रण तैयार कीजिये तथा इस मिश्रण से अपने शरीर पर मालिश करें। इससे आपकी घमौरियां जल्दी ही ठीक हो जाती हैं।सरसों का तेल वैसे तो शरीर की मालिश के लिए सबसे अच्छा माना जाता है। लेकिन यदि आप 2 चम्मच सरसों के तेल में 2 चम्मच पानी को मिलाकर घमौरी से प्रभावित स्थान पर मालिश करेंगी तो आपकी घमौरी की समस्या खत्म हो जाएगी।

नीम की पत्तियां ठंडी होती हैं साथ ही इनमें औषधीय गुण पाए जाते हैं। आप कुछ नीम की पत्तियों को पानी में उबाल कर ठंडा होने पर उस पानी से स्नान करेंगी तो आपकी घमौरियां खत्म हो जाएगी।इसके लिए आप तुलसी की सूखी लकड़ियों को कुछ मात्रा में लें ततः उनको पीस कर पाऊडर बना लें। अब इस पाऊडर में पानी को मिलाकर पेस्ट को तैयार कर लें। इस पेस्ट को यदि आप अपने घमौरी प्रभावित स्थान पर लेप करेंगी तो आपको जल्द ही घमौरियों से छुटकारा मिलेगा।

मुल्तानी मिट्टी की तासीर ठंडी होती है। यह आपको जलन तथा खुजली से छुटकारा दिलाती है। इसके प्रयोग के लिए आप 5 चम्मच मुल्तानी मिट्टी में गुलाब जल डालकर एक पेस्ट तैयार कर लें। अब आप इस पेस्ट का लेप घमौरी प्रभावित हिस्से पर कीजिये। इसके उपयोग से आपकी घमौरी की समस्या खत्म हो जाती है। इस प्रकार से यदि आप ये घरेलू नुस्खे अपनाती हैं तो आप घमौरी की समस्या से छुटकारा पा सकती है।

Related Articles

Back to top button