एक निम्बू की कीमत है 27000 रूपए, जानिए क्या है वजह

नींबू प्रकृति द्वारा दिया गया एक ऐसा पदार्थ है जिसमें अनेक गुण है. विशेषकर गर्मियो में तो नींबू जीवनदायक ही होता है. इसका रस हमारे शरीर को अनेक बिमारीयों से बचाता है. इसके अलावा नीबू का धार्मिक महत्व भी है. इसके बारे में आप जानते ही होंगे. विशेषकर दक्षिण भारत में नीबू का विशेष धार्मिक महत्व है.

नीबू बाजार में आसानी से मिल भी जाता है और वह भी बिलकुल कम कीमत में. आज हम आपको बताने जा रहे हैं एक कीमती निम्बू के बारे में जिसकी कीमत सुनकर आप भी चौंक जायेंगे. लेकिन यदि आपको यह पता चले कि एक नीबू की कीमत 27000 रुपये (costly lemon) भी है, तो आप यह जरुर सोचेगे कि आखिर इस नीबू में ऐसा क्या है.

यदि आप भी ऐसा ही सोच रहे है, तो आपको बता दे कि तमिलनाडु के एक मंदिर में भगवान के सामने चढ़ाए गये नीबू को 27000 रुपये में बेचा (costly lemon) गया है. ये तो सुना है कि निम्बू की कीमत बहुत होती है लेकिन इतनी भी नहीं होती कि सुनकर ही चक्कर आ जाये. इस मंदिर में 11 दिनो तक एक विशेष पूजा होती है. इस पूजा या उत्सव की समाप्ति पर इस मंदिर में भगवान को चढ़ाए हुए 9 नीबू नीलामी के लिए रखे गये. इन सारे नीबू की कीमत मंदिर प्रशासन को 68000 रुपये प्राप्त हुई.

इनमें से भी पहले नीबू को एक दंपति ने 27000 रुपये कीमत देकर खरीदा. इस मंदिर में यह परम्परा कई सालो से चली आ रही है. इस मंदिर में इस 11 दिनों तक चलने वाली पूजा में पहले 9 दिनों तक नीबू चढ़ाये जाते है. इन नीबूओ को काफी लाभकारी माना जाता है.

Related Articles

Back to top button