यहां उगते काले सेब, ये होती है उनमे खासियत

दुनिया में कई तरह की चीज़ें होती हैं जिनके बारे  में आपको भी नहीं पता होगा. आज  हम आपको ऐसे ही एप्पल के बारे में बताने जा रहे हैं जिसका रंग लाल नहीं बल्कि पर्पल है. ये सुनकर आपको भी हैरानी हुई होगी है, लेकिन इसके भी अपने लाभ है जिसके बारे में आपको बताने जा रहे हैं.

दुनिया के 20 से ज्यादा देशों से अब तक 200 से ज्यादा किस्म के सेब उगाए जा चुके हैं. फुजी एप्पल, ग्रीन एप्पल जैसे इतनी वैरायटी है जिनके बारे में आपको भी नहीं पता होगा.

ज्यादातर सेब लाल, हरा या हल्के पीले रंग के होते हैं लेकिन क्या आपको पता है सेब काले रंग के भी होते हैं. गहरे बैगनी रंग के इस सेब को ब्लैक डायमंड एप्पल भी कहा जाता है. यह इतना गहरा होता है कि देखने पर काला दिखाई देता है. यह दुर्लभ सेब बहुत कम जगह पर पाया जाता है.

सिर्फ तिब्‍बत की पहाड़‍ियों पर उगाया जाने वाला यह सेब अद्भुत है. यहां इसे ‘हुआ नियु’ के नाम से जाना जाता है. समुद्र तल से 3100 मीटर की ऊंचाई पर इसकी खेती की जाती है. सेब उगाने वाले किसानों के लिए ब्लैक डायमंड सेब किसी रहस्य से कम नहीं है.

इसके अलावा आपको बता दें, टेक्नोलॉजी के इस ज़माने में आज कल इंटरनेट पर हर विषय के बारे में जानकारी मिल जाती है लेकिन ब्लैक एप्पल को लेकर इंटरनेट पर ज्यादा जानकारी नहीं मिल पाती.

बता दें कि, जितनी ऊंचाई पर इसे उगाया जाता है वहां का तापमान दिन और रात में अलग-अलग होता है. दिन में ढेर सारी रोशनी के साथ-साथ उन्हें अल्‍ट्रा वॉयलट किरणें (UV Rays) मिलती हैं. अल्‍ट्रा वॉयलट किरणों की वजह से ही इनका रंग गहरा बैंगनी हो जाता है.  

Related Articles

Back to top button