ये सरल घरेलू नुस्खे रखेंगे आपको बीमारियों से दूर

जैसा की आप जानती ही हैं कि आज का समय भागदौड़ का है। इस भागदौड़ के कारण ही हम लोग अपनी सेहत का उचित ध्यान नहीं रख पाते हैं। जिसके कारण हमें कई प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ जाता है। यदि हम इस और ध्यान नहीं देते तो हमें बार बार डॉक्टर के पास जाना पड़ता है। गले का खराब होना, सिरदर्द आदि ऐसी कई बीमारियां हैं जो आसान घरेलू नुस्खे से सही हो सकती हैं। आज हम आपको यहां ऐसी ही कुछ बीमारियों को ठीक करने के कुछ आसान घरेलू नुस्खे बता रहें हैं। आइये जानते हैं इनके बारे में।

1- गैस का कब्ज का होना

गैस का कब्ज का होना 

गैस या कब्ज होना आज के समय में आम बात हो गई है। लेकिन यदि इन चीजों पर समय पर ध्यान न दिया जाएं तो समस्या बढ़ने लगती है। ऐसी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए आप मेथी दाने तथा अजवाइन को बराबर मात्रा में पीस कर आधा चम्मच चूर्ण को गुनगुने पानी से फांक लें। इस उपाय से ये समस्याएं खत्म हो जाती हैं।

2- गले में खराश होना

गले में खराश होना मौसम परिवर्तन के कारण यह समस्या अक्सर सामने आती रहती है। यदि इस प्रकार की समस्या हो तो साबुत काली मिर्च तथा मिश्री को साथ में चबा लें। इस उपाय से आपकी गले की खराश की समस्या सही हो जाती है।

3- हिचकी का आना

हिचकी का आना बार बार हिचकी आने से किसी भी व्यक्ति का बैठना तक मुश्किल हो जाता है। ऐसे में आप मूली के तीन या चार पत्ते खा लीजिये। ऐसा करने पर आपकी हिचकी की समस्या खत्म हो जाएगी।

4- घुटनों का दर्द

घुटनों का दर्द 

घुटनों का दर्द वैसे तो कभी भी किसी को भी हो सकता है लेकिन यह समस्या अधिकतर ज्यादा उम्र वाले लोगों में पाई जाती है। इस समस्या में आराम पाने के लिए आपको अखरोट का सेवन करना चाहिए।

5- बदन में दर्द होना

बदन में दर्द होना 

यदि किसी कारण से बदन में दर्द होने लगता है तो आप सरसों के तेल में थोड़ा सा नमक मिलाकर इस तेल को गुनगुने होने तक गर्म कर लें। इसके बाद इससे अपने शरीर पर मालिश करें तथा कुछ समय बाद स्नान कर लें। ऐसा करने से आपको बदन दर्द से राहत मिलेगी तथा आप फ्रेश फील करेंगी। ये घरेलू नुस्खे अपनाकर आप आसानी से अपनी समस्याओं से छुटकारा पा सकती हैं।

Related Articles

Back to top button